सेक्स लाइफ को ऐसे बनाएं खुशहाल...
सेक्स लाइफ को ऐसे बनाएं खुशहाल...
Share:

सेक्स थेरेपी से आप सेक्स लाइफ को खुशहाल बना सकते है. सेक्स थेरेपी का इस्तेमाल सेक्स और रिलेशनशिप संबंधी समस्याओ को सुलझाने के लिए किया जाता है. ज्यादातर सेक्स समस्याओ का सम्बन्ध मानसिक परेशानियों से होता है. जिन्हें सेक्स थेरेपी की मदद से सुलझाया जाता है, सेक्स थेरेपी के लिए आपको हमेशा पार्टनर की ज़रूरत नहीं पड़ती है. तो आइये जानते हैं सेक्स थेरेपी के बारे में कुछ अहम बातें। 

सेक्स थेरेपी

सेक्स थेरेपी यौन समस्याओं के उपचार का एक तरीका है। यह तब दी जाती है जब समस्या के पीछे कोई शारीरिक कारण नहीं होता। इसे चिकित्सा उपचार के लिए एक पूरक के रूप में भी उपयोग किया जाता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो सेक्स थेरेपी मनोचिकित्सा का एक प्रकार है, जो कि एक मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता के साथ बात करके मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए दिया जाता है। सेक्स थैरेपी में किसी भी प्रकार का कोई शारीरिक संबंध नहीं बनाया जाता है।

सेक्स थेरेपी का उपयोग

सेक्स थेरेपी की मदद से यौन क्रियाओं, यौन भावनाओं और अंतरंगता के बारे में होने वाली चिंताओं को दूर किया जा सकता है। यह किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत चिकित्सा या उसके साथी के साथ संयुक्त चिकित्सा में दी जा सकती है। सेक्स थेरेपी किसी भी उम्र, लिंग या यौन अभिविन्यास के वयस्कों के लिए कारगर हो सकती है।

कौन देता है सेक्स थेरेपी

सेक्स थेरेपी आमतौर पर मनोवैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ता, चिकित्सकों या लाइसेंस प्राप्त चिकित्सकों जिन्हें सेक्स और संबंधों से संबंधित मुद्दों में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त हो, द्वारा प्रदान की जाती है। प्रमाणित सेक्स चिकित्सक स्नातक डिग्री प्राप्त होते हैं, व एसोसिएशन ऑफ़ सेक्सुअलिटी ऐडुकेटर्स, काउन्सलर्स एंड थेरपिस्ट्स से मान्यता प्राप्त होते हैं।

सेक्स थेरेपी में क्या होता है?

एक सेक्स चिकित्सक समस्या के कारणों का पता लगाने के लिए आपसे कुछ सवाल करता है। पहले चिकित्सा सत्र में मुख्य रूप से अपकी समस्या के बारे में ही बात की जाती है, ताकि वह आपको समस्या के बारे में बेहतर तरीके  से समझा पाए।

एक्सरसाइज और टास्क

चिकित्सक आपको अपने साथी के साथ कुछ सामान्य से मगर प्रभावी एक्सरसाइज व टास्क करने की सलाह दे सकता है। ये सामान्य सी एक्सरासइज और टास्क होते हैं, जिनमें ज्यादा शारीरिक ताकत की जरूरत नहीं होती है। मूल रूप से ब्रीदिंग एक्सरसाइज करायी जाती हैं।

गोपनीयता

प्रत्येक चिकित्सा सत्र पूरी तरह से गोपनीय होता है और आपके और चिकित्सक के बीच ही रहती है। तो आप खुल कर बिना कोई शर्म किये अपनी हर प्रकार की सेक्स समस्याएं को चिकित्सक से साझा कर सकते हैं, क्योंकि ये जानकारियां चिकित्सा की दृष्टी से महत्वपूर्ण होती हैं।

पार्टनर तो प्रभावित नहीं!

आप खुद भी सेक्स चिकित्सक से मिल सकते हैं, लेकिन यदि अपकी समस्या आपके पार्टनर को प्रभावित कर रही है, तो बेहतर होगा कि आप दोनों ही चिकित्सा सत्र में भाग लें।

कितना लगता है समय

आमतौर पर एक सत्र में लगभग 50 मिनट लगता है। चिकित्सक आपको साप्ताहिक सत्र लेने की सलाह दे सकता है या हो सकता है कि वो सत्र का अंतराल और भी ज्यादा रखे। ये पूरी तरह से रोगी की स्थिति पर निर्भर करता है। सेक्स थेरेपी, आमतौर पर सत्र की एक सीमित संख्या वाली व अल्पावधि की ही होती है।

समस्याओं का समाधान 

सेक्स थेरेपी के अंतर्गत निम्न समस्याओं का समाधान किया जा सकता है- यौन इच्छा या उत्तेजना के बारे में चिंताएं, यौन हितों या यौन अभिविन्यास के बारे में चिंताएं, कंप्सिव सेक्स बिहेवियर, स्तंभन दोष, शीघ्रपतन, दर्दनाक संभोग तथा किसी पुराने यौन आघात के बारे में चिंताएं आदि। सेक्स थेरेपी के माध्यम से, आप स्पष्ट रूप से अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए सीख सकते हैं। साथ ही सेक्स थेरेपी की मदद से आप अपनी व अपने साथी की यौन जरूरतों को बेहतर ढ़ंग से समझ पाते हैं।

और पढ़े-

शीघ्रपतन का आसान घरेलु उपाय

यौन जीवन पर पड़ता एनीमिया का असर

महिलाओं को हस्तमैथुन से होते है ये 4 नुकसान

फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -