रेल हादसों को रोकेगा जबलपुर का जीपीएस सिस्टम
रेल हादसों को रोकेगा जबलपुर का जीपीएस सिस्टम
Share:

जबलपुर: लगातार बढ़ रही रेल दुर्घटनाओं से चिंतित रेलवे बोर्ड को अब ऐसी नायाब चीज मिल गई है जिससे मात्र एक मिनट में ट्रैक पर होने वाली परेशानी का पता चल जाएगा और दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी. दरअसल यह चीज है जीपीएस ट्रैकर जिसे पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) ने तैयार किया है.

उल्लेखनीय है कि इस जीपीएस सिस्टम को पहले भी आजमाया जा चुका है.मिसाल के तौर पर जबलपुर स्टेशन से पैसेंजर ट्रेन मदन महल स्टेशन की ओर रवाना हुई. लेकिन ट्रैक ट्रैकमेन ने शास्त्रीब्रिज के पास रेललाइन में क्रेक देखते ही जीपीएस ट्रैकर का लाल बटन दबा दिया. बटन दबते ही सिर्फ़ 58 सेकंड में यह सूचना जबलपुर रेलवे कंट्रोल रूम से स्टेशन मास्टर के पास पहुंच गई और प्लेटफार्म से छूट चुकी ट्रेन के ड्राइवर ने तत्काल ब्रेक लगाकर उसे आउटर पर ही रोक लिया इससे एक बड़ी रेल दुर्घटना होने से बच गई.

इसी तरह जबलपुर-कटनी के बीच सिहोरा में ट्रेन गुजरने से सिर्फ़ 10 मिनट पहले ड्राइवर को एसएमएस आ गया और उसने ट्रेन रोक दी. रेलवे के सेफ्टी इंजीनियर भी तुरंत मौके पर पहुंचे और ट्रैक को ठीक कर दिया. इस जीपीएस ने पमरे में कई दुर्घटनाएं रोकी. ट्रैक की खराबी से होने वाली ट्रेन दुर्घटनाओं से परेशान रेलवे बोर्ड को यह जीपीएस ट्रैकर पसंद आ गया और उसने इस सिस्टम को पूरे देश में लागू करने का फैसला ले लिया है. अगले महीने से 66 रेल मंडल की सभी निगरानी ट्रालियों और फिर ट्रैकमेन को इन्हें देना शुरू कर दिया जाएगा इसके उपयोग से रेल हादसे कम होंगे.

यह भी देखें

दिल्ली में हुआ रेल हादसा, बच गई जान!

लखनऊ मेट्रो पहले ही दिन हुई ख़राब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -