1 अप्रैल से शुरू होगा 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
1 अप्रैल से शुरू होगा 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
Share:

1 अप्रैल से सरकार 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए उपलब्ध टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार करेगी। अब, सरकार ने ऑन-साइट पंजीकरण की समय सीमा भी बढ़ा दी है। लोग अब 3 बजे के बाद भी पंजीकरण करवा सकते हैं। आज तक, 31 मार्च तक, 60 साल से ऊपर के लोग और 45 से अधिक सह-रुग्णता वाले लोग टीकाकरण के लिए पात्र थे, साथ ही स्वास्थ्य देखभाल और सीमावर्ती कार्यकर्ता भी है। 

वही गुरुवार के बाद, 1 जनवरी 1977 से पहले जन्म लेने वाला कोई भी व्यक्ति वैक्सीन का विकल्प चुन सकता है, क्योंकि अधिकारियों ने कोमॉरिडिटीज से संबंधित क्लॉज को हटा दिया है (कोमॉर्बिडिटीज में हृदय और गुर्दे की बीमारियां, उच्च रक्तचाप आदि शामिल हैं)। मंगलवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, "जो लोग ऑन-साइट पंजीकरण के लिए जाना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि किसी भी पहचान दस्तावेज के साथ दोपहर 3 बजे के बाद अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र पर जाएं।" 

साथ ही लोग आधिकारिक वेबसाइट यानी http://cowin.gov.in पर भी अपनी अग्रिम नियुक्ति ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इससे पहले केवल आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र को पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता था। अब, लोग पहचान प्रमाण के रूप में अपनी बैंक पासबुक, पासपोर्ट और राशन कार्ड भी दिखा सकते हैं। जिन लोगों को कॉमरेडिटी है, उन्हें एक चिकित्सा व्यवसायी से एक प्रमाण पत्र दिखाने की आवश्यकता होती है जिसमें उनकी चिकित्सा स्थिति का उल्लेख होता है।

प्रतिबंधित संगठन SIMI के 12 आतंकियों को उम्रकैद, 7 साल बाद आया फैसला

भाजपा और हिंदु ही नहीं, ईसाई भी मानते हैं ‘लव जिहाद’ को गंभीर मुद्दा’: भाजपा प्रमुख के.सुरेंद्रन

सीएम ममता के 'गोत्र' बताने पर भड़के ओवैसी, बोले- जो 'शांडिल्य' नहीं, उनका क्या ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -