क्या वाकई भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा है कम ?
क्या वाकई भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा है कम ?
Share:

देश में काफी तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे है. साथ ही, मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. वल्र्डोमीटर्स के आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 87 हजार से ज्यादा हो चुकी है. इस दौरान हमने 52 लाख से कुछ अधिक टेस्ट किए हैं. जब ये कहा जा रहा है कि भारत में टेस्ट की संख्या कम है अगर ज्यादा टेस्ट होते तो संक्रमितों का आंकड़ा कहीं ज्यादा होता. ऐसे में अगर मान लिया जाए कि अब तक हमने देश की कुल आबादी का टेस्ट कर लिया तो 52 लाख टेस्ट में 2.87 संक्रमितों के लिहाज से गणितीय आधार पर कुल संक्रमितों की संख्या सात करोड़ आती.

कोरोना वैक्यूम क्लीनर का नहीं है कोई मुकाबला, चंद मिनटों में कर देता है सबकुछ साफ

संक्रमण के लिहाज से यह बड़ी संख्या है. इसमें एक बड़ी संख्या बिना लक्षणों वाले मरीजों की भी संभावित हो सकती है. इसका मतलब यह हुआ कि हम भले ही टेस्ट न कर पाए हों, लेकिन देश के कुल सात करोड़ संक्रमितों में अब तक कुल आठ हजार से कुछ अधिक मौतें हुई हैं. इस लिहाज से प्रति दस लाख आबादी पर देश में मौतों के संभावित आंकड़े 106 होंगे जो दुनिया के दूसरे मुल्कों के मुकाबले काफी कम हो सकते हैं. 

गोवा : राज्य में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, हिलाकर कर रख देगा पॉजीटिव मरीज का आंकड़ा

इसके अलावा अभी तक हम सिर्फ 52 लाख से कुछ अधिक टेस्ट कर सके हैं. यदि हम कोरोना संक्रमण के टेस्ट बढ़ाते हैं तो संक्रमितों की संख्या और ज्यादा होगी. आज की तारीख में यदि हम देश की करीब एक अरब 37 करोड़ जनसंख्या का टेस्ट करें तो गणितीय पैमाने पर यहां पर साढे सात करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जाएंगे. यह बहुत बड़ी संख्या है और हर गुजरते क्षण के साथ बढ़ रही है. दुनिया के दूसरे देशों का हाल भी ज्यादा बेहतर नहीं है. यदि अमेरिका की पूरी आबादी का टेस्ट हो तो यहां पर करीब 3 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित पाए जाएंगे, जबकि ब्राजील में यह आंकड़ा 12 करोड़ से अधिक है.

महाराष्ट्र की 50 हज़ार साल पुरानी झील का पानी हुआ गुलाबी, वैज्ञानिक भी हैरान

ओवैसी के मंच से 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का नारा लगाने वाली अमूल्य को मिली जमानत

हफ्ते में दो दिन भोपाल में रहेगा लॉकडाउन, राज्य में बढ़ा संक्रमितों का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -