महाराष्ट्र की 50 हज़ार साल पुरानी झील का पानी हुआ गुलाबी, वैज्ञानिक भी हैरान
महाराष्ट्र की 50 हज़ार साल पुरानी झील का पानी हुआ गुलाबी, वैज्ञानिक भी हैरान
Share:

मुंबई: लगभग 50,000 वर्ष पूर्व एक उल्कापिंड के पृथ्वी से टकराने के बाद बनी महाराष्ट्र की लोनार झील में पानी का रंग, गुलाबी रंग में बदल गया है, जिसका कारण जल निकाय में लवणता और शैवाल की उपस्थिति है। मुंबई से लगभग 500 किमी दूर स्थित, बुलढाणा जिले में लोनार झील एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र हैम जो दुनिया भर के वैज्ञानिकों को भी आकर्षित करती है।

देर से, झील के पानी के रंग में 1.2 किमी के व्यास वाले परिवर्तन ने न केवल स्थानीय लोगों को आश्चर्यचकित किया है, बल्कि वैज्ञानिकों को प्रकृति के प्रति उत्साही भी किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह पहली बार नहीं है कि रंग में बदलाव हुआ है, बल्कि इस बार यह अधिक चमकदार है। लोनार झील संरक्षण और विकास समिति के सदस्य गजानन खरात ने पीटीआई को बताया कि, झील जो एक अधिसूचित राष्ट्रीय भू-विरासत स्मारक है, में 10.5 के पीएच के साथ खारा पानी है।

उन्होंने कहा कि "जल निकाय में काई जमी हुई हैं। इस परिवर्तन के लिए लवणता और काई जिम्मेदार हो सकते हैं"। उन्होंने कहा, "झील की पानी की सतह के एक मीटर नीचे कोई ऑक्सीजन नहीं है। उन्होंने कहा कि ईरान में एक झील का एक उदाहरण है, जहां लवणता में वृद्धि के कारण पानी लाल हो जाता है"। खरात ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में लोनार झील में पानी का स्तर वर्तमान में कम है और यहाँ इतनी बारिश नहीं होती कि इसमें ताजा पानी जमा हो। 

गोवा : राज्य में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, हिलाकर कर रख देगा पॉजीटिव मरीज का आंकड़ा

रेलवे टिकट को लेकर नहीं चलेगी मनमानी, जानें क्या है वजह

मैगी के लिए अवसर साबित हुआ कोरोना लॉक डाउन, 25 प्रतिसत बढ़ा उत्पादन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -