वैक्सीन लगवाने पर भी संक्रमित कर रहा कोरोना का ये नया वैरिएंट
वैक्सीन लगवाने पर भी संक्रमित कर रहा कोरोना का ये नया वैरिएंट
Share:

कोरोना वायरस का कहर इन दिनों एक बार फिर से बढ़ने लगा है। भले ही कोरोना के फैलने की रफ्तार अब पहले जैसी नहीं है लेकिन खतरा कहीं गया नहीं है। जी हाँ और ज्यादातर देशों में वैक्सीन उपलब्ध है और संक्रमण सुस्त पड़ चुका है लेकिन लापरवाही की गुंजाइश नहीं है। आप सभी को बता दें कि भारत और अन्य देशों में डेल्टा वेरिएंट ने जो तबाही मचाई उसके जख्म अब भी पूरी तरह भरे नहीं हैं। इस वजह से जब भी 'नए वेरिएंट' के बारे में सुनने को मिलता लोग फिर घबरा जाते हैं। हालांकि डेल्टा के बाद सामने आए ओमीक्रोन और उसके सब-वेरिएंट उतने संक्रामक नहीं है। हालाँकि इन सभी के बीच हमें सावधान रहने की जरूरत है।

जी दरअसल हाल ही में जो डर पैदा कर रहा है वह ओमीक्रोन का ही एक सब-वेरिएंट है जिसे BA.5 कहा जा रहा है। जी हाँ और यह बड़े पैमाने पर हलचल पैदा कर रहा है क्योंकि यह अन्य ओमीक्रोन वेरिएंट की तुलना में कहीं अधिक विकसित है। आप सभी को बता दें कि अब तक ओमीक्रोन से संक्रमित होने का मतलब था कि आपके शरीर में ऐसी एंडीबॉडी का विकास जो आपको कुछ महीनों तक दोबारा संक्रमित होने से बचा सकती थीं। हालाँकि BA.5 पुराने वेरिएंट्स के खिलाफ हमारी सुरक्षा से बच रहा है। जी हाँ और इसका मतलब है कि दोबारा संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है, हाल ही में संक्रमित लोगों और वैक्सीन लगवा चुके लोगों में भी।

आप सभी को बता दें कि एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि, 'हां BA.5 दूसरे वेरिएंट्स की तुलना में आसानी से फैलता है। और ऐसा महसूस हो सकता है कि यह हर जगह फैला हुआ है, किसी को भी संक्रमित कर सकता है, चाहें आप वैक्सीन लगवा चुके हों, बूस्टर शॉट ले चुके हों या कोविड संक्रमित हो चुके हों। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने मंगलवार को कहा कि अगर आप BA.1 से संक्रमित थे तो आपके पास वास्तव में BA.5 से बहुत अच्छी सुरक्षा नहीं है।'

यूरिक एसिड करना है कम तो रोज खाना खाने के बाद खाए यह चीज

इस सावन काशी विश्वनाथ मंदिर में 5 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन की संभावना

इंडस्ट्री छोड़ साध्वी बन गई ये मशहूर अभिनेत्री, इस एक्टर को बताया जिम्मेदार!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -