इस सावन  काशी विश्वनाथ मंदिर में 5 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन की संभावना
इस सावन काशी विश्वनाथ मंदिर में 5 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन की संभावना
Share:

वाराणसी:  मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) के अनुसार, श्रावण के महीने के दौरान उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में 5,000 भगवान शिव भक्तों के आने का अनुमान है।

साल का सबसे भाग्यशाली महीना माने जाने वाले पवित्र महीने सावन (श्रावण) की शुरुआत आज से हो गई है। भगवान शिव के अनुयायियों के लिए, जो हिंदू धर्म के अनुसार सर्वोच्च भगवान और ब्रह्मांड के निर्माता, रक्षक और विनाशक हैं, यह महीना बहुत महत्व का है।

हालांकि विश्वनाथ मंदिर में हमेशा बहुत सारे उपासक होते हैं, इस महीने में अक्सर आगंतुकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जाती है। आमतौर पर, भीड़ मंदिर स्थान के पास और गंगा नदी के किनारे इकट्ठा होने लगी।

कांवरियों के साथ- साथ, यह उम्मीद की जाती है कि सोमवार से शुरू होकर, उत्तर भारत, दक्षिण भारत और पश्चिमी भारत से भगवान शिव के अनुयायी दिखाई देने लगेंगे। श्रावण मास के पहले दिन जो उपासक दिखाई दिए, उनमें से अधिकांश खुश थे।

श्रावण के पूरे महीने में भक्त सोमवार को उपवास रखते हैं क्योंकि उन्हें सप्ताह के विशेष रूप से शुभ दिन माना जाता है। वर्ष का प्रत्येक सोमवार भगवान शिव की भक्ति के लिए एक दिन है, लेकिन इस महीने के सोमवार विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि पूरा महीना उन्हें समर्पित है। यह आयोजन मुख्य रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता है।

इस साल सावन की शुरुआत 14 जुलाई से हुई थी और 12 अगस्त को खत्म होगी। इस दौरान 18 जुलाई, 25 जुलाई, 1 अगस्त और 8 अगस्त सभी सोमवार को पड़ते हैं।

इस राज्य में फिर दिखने लगा 'जापानी बुखार' का कहर, 16 लोगों ने गँवाई जान

लोकतंत्र को देश की सबसे बड़ी गलती बताने वाले एडीएम पर गिरी गाज, गृहमंत्री ने उठाया बड़ा कदम

कोहली-बुमराह को आराम, वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -