जून में भारत के विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में क्रमिक आधार पर आई गिरावट
जून में भारत के विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में क्रमिक आधार पर आई गिरावट
Share:

नई दिल्ली: भारत के विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में जून में क्रमिक आधार पर गिरावट आई, क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर ने मांग को प्रभावित किया। पीएमआई 0 और 100 के बीच है, जिसमें 50 से ऊपर की रीडिंग पिछले महीने की तुलना में समग्र वृद्धि दर्शाती है। तदनुसार, शीर्षक मौसमी रूप से समायोजित आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) जून में गिरकर 48.1 (इंडेक्स रीडिंग) पर आ गया, जबकि मई में यह 50.8 था। 

आईएचएस मार्किट की जून पीएमआई रिपोर्ट में कहा गया है, भारत का विनिर्माण उद्योग जून के दौरान गिरावट में गिर गया, क्योंकि महामारी की तीव्रता और सख्त रोकथाम उपायों ने मांग पर नकारात्मक प्रभाव डाला। नवीनतम परिणामों ने कारखाने के आदेशों, उत्पादन, निर्यात और खरीद की मात्रा में नए सिरे से संकुचन को उजागर किया। महीने के दौरान व्यापार आशावाद के साथ, नौकरी छूटना जारी रहा।

रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2020 में शुरू हुई नई ऑर्डर ग्रोथ का विस्तार जून में समाप्त हो गया, जिसमें फर्मों ने मांग में गिरावट को महामारी से जोड़ा। ठोस होने के बावजूद, संकुचन की गति पिछले साल कोरोना की शुरुआत में दर्ज की गई तुलना में बहुत नरम थी। कोरोना प्रतिबंधों ने भारतीय सामानों की अंतर्राष्ट्रीय मांग को भी कम कर दिया। नए निर्यात ऑर्डर दस महीनों में पहली बार कम हुए।

PM केयर्स फंड में SBI का बड़ा योगदान, एक बार फिर दान किए 62.62 करोड़ रुपये

सेबी ने बीएसई पर धोखाधड़ी के लिए 4 संस्थाओं पर लगाया लाखों का जुर्माना

GST को लागू हुए 4 साल हुए पूरे, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने की संकल्प की सराहना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -