चीन में टल रहा कोरोना वायरस का खौफ, फिर खुले पार्क व फॉरबिडन सिटी
चीन में टल रहा कोरोना वायरस का खौफ, फिर खुले पार्क व फॉरबिडन सिटी
Share:

बीजिंग: बीते कई दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर मासूम लोगों की जान का दुश्मन चुका है, हर दिन इस वायरस के कारण दुनियाभर में हजारों मौते हो रही है. वहीं लगातार संक्रमितों का अंडा बढ़ता ही जा रह है, इतना ही नहीं अब तो कोरोना वायरस ने एक महामारी का रूप भी ले लिए है जिसके बाद से लोगों के घरों में खाने की किल्लत बढ़ती ही जा रही है न जाने इस वायरस के कारण और ऐसी कितनी मासूम जिंदगियां है जो तबाही के कगार पर आ चुकी है. वहीं चीन में अब दोबारा जिंदगी पटरी पर लौट रही है. पहले की तरह तो नहीं लेकिन पूरे एहतियात के साथ यहां के पार्क व फॉरबिडन सिटी को जनता के लिए खोल दिया गया है. बीजिंग स्‍थित फॉरबिडन सिटी समेत यहां के पार्क और म्‍यूजियम को जनता के लिए दोबारा खोल दिया गया. शुक्रवार को चीन की सरकार ने कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के कारण बंद किए गए तमाम जगहों को खोलने का आदेश दे दिया.

चीन के सम्राटों के प्राचीन निवास स्‍थान फॉरबिडन सिटी (Forbidden City) में प्रतिदिन 5,000 पर्यटकों को इजाजत दे दी गई. यहां पहले प्रतिदिन 80,000 पर्यटकों को प्रवेश करने की अनुमति थी. साथ ही यहां के पार्क में आम तौर पर आने वाले लोगों की क्षमता में कमी की गई है और अब यहां केवल 30 फीसद लोगों को प्रवेश की अनुमति है. बीजिंग गार्डनिंग एंड ग्रीनिंग ब्‍यूरो के डिप्‍टी डायरेक्‍टर गावो दावेई (Gao Dawei) के अनुसार, बड़े पैमाने पर सामूहिक गतिविधियों पर पाबंदी जारी रहेगी और पर्यटकों को एडवांस में ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करनी होगी. गुरुवार को बीजिंग ने इमरजेंसी की व्‍यवस्‍था के स्‍तर में ढील देने का फैसला लिया लेकिन स्‍क्रीनिंग व शारीरिक दूरी के नियम जारी रहेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार बीते शुक्रवार को चीन में कोविड-19 के 12 नए मामले सामने आए जिसमें से 6 देश के बाहर से आए हैं. देश में अब तक कुल 83,000 मामले सामने आए जिसमें से 4,633 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से अधिकतर मामले वुहान के हैं. हाल में सामने आए मामलों में वैसे मामले हैं जो बाहर से देश में आए हैं या फिर रूस से सटी सीमा के पास के हैं. देश में अभी 599 मरीज हैं जिनका इस संक्रमण के लिए इलाज किया जा रहा है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार, कोविड-19 के कुल संक्रमित मामलों की संख्‍या 3,145,407 है. इसमें से मरने वालों की संख्‍या 21,823 है.

ऑस्ट्रेलिया में प्रतिबंधों से इस दिन मिल सकती है छूट

स्पेन में यदि गिरा मौत का आंकड़ा तो लॉकडाउन से मिल सकती है राहत

फ्रांस में गिरा मौत का आंकड़ा, 1 माह बाद मिली राहत की उम्मीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -