कोरोना वायरस के कारण संकट में पड़ा 10 करोड़ से अधिक लोगों की नौकरियां
कोरोना वायरस के कारण संकट में पड़ा 10 करोड़ से अधिक लोगों की नौकरियां
Share:

वाशिंगटन: दुनियाभर में महामारी कोरोना वायरस से पर्यटन सैक्टर पर भारी प्रभाव हुआ है. इतना ही नहीं 10 करोड़ से ज़्यादा लोगों के रोज़गारों के पर खतरा मंंडरा रहा है. कोरोना संक्रमण संकट से बेहतर ढँग से उबरने के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने नई सिफ़ारिशें जारी कर दी है.  जिनमें पर्यटन क्षेत्र की मजबूत पुनर्बहाली के लिए प्लास्टिक प्रदूषण से लड़ाई को तेज़ी से बढ़ने लगी है.

अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण भाग माना जाने वाला पर्यटन क्षेत्र वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (JDP) का 10 प्रतिशत है और करोड़ों लोगों के लिए आजीविका का साधन है. लेकिन कोरोना वायरस के कारण आवाजाही और यात्राओं पर रोक होने की वजह से पर्यटन सैक्टर पर भारी प्रभाव हुआ है. महामारी की वजह से वर्ष 2020 में अन्तरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में 58-78 प्रतिशत तक की कमी होने का अनुमान है जिससे 10-12 करोड़ लोगों के प्रत्यक्ष रोज़गारों पर खतरा मँडरा रहा है. प्लास्टिक प्रदूषण पर कार्रवाई सम्बन्धी यह अनुशंसाएँ ‘वैश्विक पर्यटन प्लास्टिक पहल’  के तहत बीते बुधवार को पेश कर दिए गए है . जिसका नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम और विश्व पर्यटन संगठन की सहायता से मिलकर कर रहे हैं.

इस पहल के द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण की बुनियादी वजहों से निपटने के लिये पर्यटन सैक्टर को शेयर रूप से एकजुट करने के कोशिश कर रहे है. UN पर्यावरण एजेंसी की आर्थिक शाखा की निदेशक लिजिया नोरोन्हा ने कहा कि दस्ताने, मास्क, हैण्ड सैनिटाइज़र की बोतलों जैसे प्लास्टिक उत्पादों का सही ढँग से निस्तारण नहीं किए जाने से मुख्य पर्यटन स्थलों के आसपास पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है.

कोरोना की चपेट में फिर आए ब्राजील के राष्ट्रपति

डेनियल कोलिंस ने तोड़ा कोरोना का नियम, विश्व टीम टेनिस टूर्नामेंट से हुई बाहर

अलास्का में भूकंप से डोली धरती, जारी हुई सुनामी की चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -