अलास्का में भूकंप से डोली धरती, जारी हुई सुनामी की चेतावनी
अलास्का में भूकंप से डोली धरती, जारी हुई सुनामी की चेतावनी
Share:

वाशिंगटन: अलास्का प्रायद्वीप में जोरदार भूकंप के झटके महसूस रिकॉर्ड किया गए है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की गति 7.8 मापी की गई है. जिसके उपरांत सुनामी की चेतावनी भी दी जा चुकी है. नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक भूकंप की गहराई सतह से 10 किमी नीचे तक की है. लेकिन अभी इस भूकंप से जान-माल की हानि की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.

क्या है भूकंप आने की वजह?: यह बात तो सभी जानते है कि धरती मुख्य तौर पर चार परत से मिलकर बनी हुई है, इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहा जाता हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, कई भागों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स भी बोलते है. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपने स्थान से हिलती रहती हैं, लेकिन जब इनमें बहुत अधिक हलचल होती है, तो भूकंप आने लगता है. 

प्लेटों के टकराने का कारण?: दरअसल ये प्लेंटे बहुत ही धीरे-धीरे घूमती रहती हैं. इस प्रकार ये प्रत्येक वर्ष 4-5 मिमी अपने स्थान से खिसक जाती हैं. कोई प्लेट दूसरी प्लेट के पास आ जाती है तो कोई दूर हो जाती है. ऐसे में कभी-कभी इनमे टक्कर भी हो जाती है. जिसके कारण से भूकंप आता है. भूकंप की गहराई जितनी अधिक होगी सतह पर उसकी तीव्रता उतनी ही कम महसूस हो पाएगी.

 

अमेरिका ने चीनी हैकरों पर साधा निशाना, बताई चौकाने वाली वजह

चीन ने पूरा किया कोरोना वैक्सीन का दूसरा प्रशिक्षण

शिकागों में अंतिम संस्कार के बीच हुई गोलीबारी, 11 जख्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -