2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए सुरक्षित है कोवैक्सीन, भारत बायोटेक का दावा
2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए सुरक्षित है कोवैक्सीन, भारत बायोटेक का दावा
Share:

नई दिल्ली: भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) ने दावा करते हुए कहा है कि बच्चों के लिए उसका कोरोना टीका कोवैक्सीन (Covaxin) सुरक्षित और रोग प्रतिरोधी क्षमता विकसित करने वाला सिद्ध हुआ है। वैक्सीन निर्माता की तरफ से जारी प्रेस रिलीज़ में जानकारी दी है कि रिसर्च को स्वीकार कर लिया गया है और इसे 'लैंसेट इन्फेक्शियस डिजीजेस' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

भारत बायोटेक ने यह पता लगाने के लिए चरण द्वितीय/तृतीय का बहुकेंद्रित अध्ययन किया था कि यदि 2 साल से 18 साल आयु वर्ग के स्वस्थ बच्चों और किशोरों को कोवैक्सीन की वैक्सीन लगाई जाती है, तो उनके लिए वह कितना सुरक्षित होगा? साथ ही उनका शरीर इसके बाद क्या प्रतिक्रिया देगा और उनकी प्रतिरक्षा क्षमता पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा ?

इसमें कहा गया है कि जून 2021 से सितंबर 2021 के बीच बच्चों पर किए गए परीक्षण के रिजल्ट में यह वैक्सीन सुरक्षित पाया गया, इसका स्वास्थ्य पर कोई विशेष असर नहीं हुआ और इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ी हुई पाई गई। यह जानकारी अक्टूबर 2021 में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को सौंपी गई। इसे छह वर्ष से 18 वर्ष की आयु के लोगों में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई थी।

अग्निपथ: देश जला रहे 'उपद्रवी युवाओं' को जरूर पढ़ने चाहिए सेना प्रमुखों के ये बयान

'अग्निपथ' पर बवाल के बीच Indian Army ने किया बड़ा ऐलान, 24 जून से भर्तियां शुरू ...

अस्पताल में भर्ती हुईं सोनिया गांधी, लोग बोले - ED का नोटिस मिलते ही बीमारी लग गई ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -