न्यायालयों में आज से शुरू होगा कामकाज, दीपावली अवकाश के चलते बंद थे कोर्ट
न्यायालयों में आज से शुरू होगा कामकाज, दीपावली अवकाश के चलते बंद थे कोर्ट
Share:

इंदौर/ब्यूरो।  जिला न्यायालय में दीपावली अवकाश करीब एक सप्ताह का रहा। गुरुवार से कामकाज शुरू होने से पक्षकारों के साथ-साथ वकीलों को भी राहत मिलेगी। गुरुवार से ही जिला न्यायालय में वार्षिक चुनाव की सरगर्मी भी तेज हो जाएगी। दीपावली के लंबे अवकाश के बाद गुरुवार से न्यायालयों में नियमित कामकाज शुरू हो जाएगा। हालांकि इस दिन किसी बड़े या चर्चित मामले की सुनवाई तो नहीं है लेकिन नियमित मामलों की सुनवाई शुरू होने से पक्षकारों को राहत मिलेगी। उम्मीद की जा रही है कि न्यायालय धीरे-धीरे पुरानी तर्ज पर लौट आएंगे। गुरुवार से ही जिला न्यायालय में वार्षिक चुनाव की सरगर्मी भी तेज हो जाएगी।

गुरुवार और शुक्रवार दो दिन चुनाव के लिए नामांकन फार्म भी मिलेंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि पहले दिन कौन-कौन और किस-किस पद के लिए नामांकन फार्म खरीदता है। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव पद का नामांकन फार्म 12 हजार रुपये में मिलेगा तो सह सचिव और कोषाध्यक्ष पद का नामांकन फार्म की कीमत 10 हजार रुपये रखी गई है। कार्यकारिणी पद के लिए नामांकन फार्म की कीमत पांच हजार रुपये है। सभी पदों पर अतिरिक्त नामांकन फार्म की कीमत तीन हजार रुपये तय की गई है। नामांकन फार्म के साथ मतदाताओं की सूची मिलेगी जिसके लिए अलग से एक हजार रुपये देना होंगे।जिला न्यायालय में दीपावली अवकाश करीब एक सप्ताह का रहा। गुरुवार से कामकाज शुरू होने से पक्षकारों के साथ-साथ वकीलों को भी राहत मिलेगी।

 न्यायालय में बड़ी संख्या ऐसे वकीलों की भी है जो प्रकरणों में पैरवी करने के बजाय सिर्फ शपथ आयुक्त के रूप में कार्य करते हैं। न्यायालय में अवकाश होने की स्थिति में इन वकीलों के पास अन्य कोई कार्य नहीं रहता और आर्थिक स्थिति गड़बड़ा जाती है। न्यायालयों में बड़ी संख्या में जूनियर वकील भी हैं। ये जूनियर वकील पूरी तरह से न्यायालय में काम से होने वाली आय पर निर्भर हैं। न्यायालयों में लंबा अवकाश होने पर इनकी आय प्रभावित होती है क्योंकि ये पूरी तरह से वकालात पर ही निर्भर हैं। गुरुवार से न्यायालयों में नियमित कामकाज शुरू होने से इन सभी को राहत मिलेगी।

भोपाल में मचा हड़कंप, क्लोरीन गैस लीक होने से आफत में पड़ी कई लोगों की जान

वैशाली ठक्कर के सुसाइड से बुरा हुआ इस एक्टर का हाल, खुद बताया क्यों है परेशान?

सुबह उठते ही युवक के कान में हुआ तेज दर्द, जाँच करवाई तो रह गया दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -