सुबह उठते ही युवक के कान में हुआ तेज दर्द, जाँच करवाई तो रह गया दंग
सुबह उठते ही युवक के कान में हुआ तेज दर्द, जाँच करवाई तो रह गया दंग
Share:

भोपाल: देशभर में 24 अक्टूबर को दिवाली का जश्न मनाया गया इस बीच पटाखे फोड़ने के दौरान हुए कई हादसों की ख़बरें सामने आई है। वही मध्य प्रदेश के भोपाल में से एक भी एक ऐसी ही घटना सामने आई है यहाँ दिवाली पर पटाखे फोड़ना एक शख्स को भारी पड़ गया। एक सुतली बम के फटने की आवाज से उसके कान का पर्दा फट गया। कहा जा रहा है कि बम की आवाज इतनी थी कि शख्स के कान में तेज सीटी जैसी आवाज आने लगी तथा उसे कान से सुनना बंद हो गया। आरम्भ में युवक को लगा कि यह एक सामान्य बात है, मगर प्रातः उठने पर उसे कान में इतना दर्द हुआ कि उसे चिकित्सक के पास जाना पड़ा। 

चिकित्सक द्वारा जब कान की एंडोस्कोपी की गई तो पता चला कि शख्स के कान का पर्दा फट गया है तथा कान के भीतर बड़ा सा छेद हो गया। शख्स का उपचार कर रहे ईएनटी एक्सपर्ट डॉक्टर एसपी दुबे ने बताया कि दीवाली के पश्चात् उनके पास ऐसे मरीजों का आँकड़ा बढ़ जाता है। लोगों को पटाखे फोड़ते वक़्त यह ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा तेज आवाज वाले पटाखे ना हों। 

वही पटाखे फोड़ते वक़्त निश्चित दूरी रहनी चाहिए। डॉक्टर दुबे के अनुसार, कान के भीतर का पर्दा बेहद महीन सी एक झल्ली होती है जो तेज चांटे मारने तक से फट सकती है। हालांकि अच्छी बात यह है कि कई बार मामूली नुकसान होने पर यह अपने आप ठीक हो जाता है। मगर कई बार इसके लिए उपचार की आवश्यकता पड़ती है।

प्रेमिका संग आपत्तिजनक हालत में पति को देख बौखलाई पत्नी, उठाया ये कदम

चलती बस में महिला पुलिसकर्मी से हुई छेड़छाड़, हैरान कर देने वाला है मामला

'कभी राम मंदिर का किया था विरोध और आज नोट में चाहिए भगवान', केजरीवाल के हिंदुत्व कार्ड पर BJP का पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -