सरकार ने Facebook और TikTok को दिया बड़ा आदेश
सरकार ने Facebook और TikTok को दिया बड़ा आदेश
Share:

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकि मंत्रालय ने फेसबुक और टिक टॉक को अपने प्लेटफॉर्म से उन यूजर्स को हटाने का आदेश दिया है, जो इस समय कोरोना वायरस से जुड़ी गलत जानकारी फैला रहे हैं। वहीं सरकार का मानना है कि लोगों तक वायरस की सही जानकारी नहीं पहुंच रही है। इसके साथ ही फर्जी खबरें कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान को कमजोर बना रही हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया कंपनियों को गलत जानकारी फैलाने वाले यूजर्स का ब्योरा रखने को भी कहा गया है।

सोशल मीडिया कंपनियों को यूजर्स का ब्योरा करना होगा शेयर 
सरकार के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर सोशल मीडिया कंपनियों को यूजर्स का ब्योरा पुलिस और जांच एजेंसियों के साथ शेयर करना होगा, जिससे फर्जी खबर फैलाने वालों पर लगाम लगाई जा सकेगी। सरकार के इस कदम से लोगों को वायरस की सही जानकारी मिल सकती है। 

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकि मंत्रालय ने दिया बयान
इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकि मंत्रालय ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी देने वाले ऑडियो और वीडियो मैसेज डाले जा रहे हैं, जिससे लोग गुमराह हो रहे हैं। मंत्रालय ने फेसबुक और टिक टॉक जैसी कंपनियों को गलत मैसेज और वीडियो हटाने के लिए कहा है, जिससे कोरोना के खिलाफ जारी अभियान और मजबूत हो सकता है । वहीं, दूसरी तरफ आईएएमएआई ने कहा है कि सरकार को वीडियो और मैसेज को हटाने के लिए कानूनी तरीके से आदेश देना हो सकता है ।

व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग पर लगाई लगाम
सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर फैलाए जा रहे अफवाह को लेकर व्हाट्सएप ने बड़ा फैसला लिया है। व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग को सीमित कर दिया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब किसी मैसेज को एक बार में ही सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड कर सकेंगे। इससे पहले किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी, फ़िलहाल यह फीचर एक अपडेट के बाद ही एक्टिव होगा। असल में कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की फर्जी खबरें शेयर की जा रही हैं जो कि ट्विटर, गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए चुनौती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग की नई सीमा तय की जिसके मुताबिक आप किसी मैसेज को एक बार में सिर्फ एक ही आदमी को फॉरवर्ड कर सकते हैं। इससे पहले फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए इस तरह का फैसला लिया है। वहीं गूगल भी फर्जी खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी फर्जी खबरों को रोकने के लिए फिल्टर कर रहा है।

मिजोरम सरकार ने लॉन्च किया कोरोनावायरस की जानकारी देने वाला यह एप

जानिए डाटा ख़त्म होने के बाद कैसे पाए अधिक इंटरनेट

Vodafone Idea के यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -