अनलॉक के बीच राज्यों के लिए केंद्र ने जारी की नई एडवाइजरी, दिए ये निर्देश

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के पश्चात् प्रदेशों में अनलॉक की प्रक्रिया आरम्भ हो गई है। ऐसे में दोबारा मामले बढ़ने का संकट भी बना हुआ है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी प्रदेशों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। इसमें कोरोना से संबंधित दिशा-निर्देशों के कठोरता से पालन करने की बात कही गई है।

गृह मंत्रालय के सेक्रेटरी अजय भल्ला ने सभी प्रदेशों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि लॉकडाउन खोलते वक़्त कोरोना अनुकूल व्यवहार, टेस्टिंग-ट्रैकिंग-इलाज तथा टीकाकरण के लिए योजना अपनाना काफी आवश्यक है। जान लें कि गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि प्रदेश तथा केंद्र शासित प्रदेश यह सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक तथा व्यवस्थित हो।

होम सेक्रेटरी ने आपत्ति व्यक्त की कि कुछ प्रदेशों में प्रतिबंधों में ढील देने से बाजारों में सामाजिक दुरी का पालन किए बिना लोगों की भीड़ जमा हो गई। इसे रोकना आवश्यक है। कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए कोरोना के खिलाफ टीकाकरण महत्वपूर्ण है, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश टीकाकरण की गति तेज करें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना के नए 60,753 मामले पाए गए, जबकि 1,647 मरीजों की संक्रमण के कारण मौत हो गई। वहीं 97,743 लोग इस के चलते कोरोना से रिकवर हुए। 

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष में सात फिलिस्तीनी हुए घायल: सूत्र

जर्मनी ने देश भर में डेल्टा संस्करण को लेकर दी चेतावनी

वर्ल्ड बैंक से 21 करोड़ डॉलर का कर्ज लेगी पंजाब सरकार, कैबिनेट में हुआ फैसला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -