Aarogya Setu मोबाइल एप ने बनाया रिकॉर्ड
Aarogya Setu मोबाइल एप ने बनाया रिकॉर्ड
Share:

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप को कुछ दिनों पहले ही लॉन्च किया था। इसके साथ ही , अब इस मोबाइल एप ने नया रिकॉर्ड बनाया है। आपको बता दें कि सिर्फ 13 दिनों में 5 करोड़ लोगों ने आरोग्य सेतु मोबाइल एप को डाउनलोड किया है। इसके साथ ही अब यह एप दुनिया के सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप की सूची में शामिल हो गया है। इस बात की जानकारी नीति आयोग की एक रिपोर्ट से मिली है।

नीति आयोग की रिपोर्ट
नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोग्य सेतु मोबाइल एप को 13 दिन में 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। प्रधानमंत्री के देश के नाम संबोधन के 24 घंटे के भीतर ही इस एप को 11 मिलियन यूजर्स ने डाउनलोड किया था। दरअसल, पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते समय आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करने की अपील की थी। वहीं, दूसरी तरफ यह भी माना जा रहा हैं कि पीएम मोदी की अपील का असर है कि अब तक 5 करोड़ लोगों ने इस कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किया है।

पोकेमोन गो एप का रिकॉर्ड तोड़ा 
आरोग्य सेतु मोबाइल एप ने पोकेमोन गो गेमिंग एप का रिकॉर्ड तोड़ा है। आपको बता दें कि 2016 में पोकेमॉन गो गेमिंग एप को 19 दिनों में 50 मिलियन यूजर्स ने डाउनलोड किया था।

क्या है आरोग्य सेतु मोबाइल एप 
आरोग्य सेतु एप को कोरोना वायरस के संक्रमित को रोकने के लिए उद्देश्य से बनाया गया है। आरोग्य सेतु एप लोगों को बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं। इसके अलावा इस एप से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है।

ऐसे करता है काम 
आरोग्य सेतु एप को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत 11 भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप में कोरोना वायरस के रोकथाम के भी तरीके बताए गए हैं। इसके अलावा यह एप आपकी लोकेशन और ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर बताएगा कि आपको कोरोना संक्रमण का खतरा है या नहीं। एप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करने के बाद नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके बाद भाषा का चुनाव करना होगा। एप को खोलते ही में एप बताएगा कि आपको कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा है या नहीं।इस एप में नीचे स्क्रॉल करने पर स्वास्थ्य मंत्रालय का ट्वीट मिलेगा। ट्वीट का अपडेशन रियल टाइम में हो रहा है। डाटा प्राइवेसी को लेकर सरकार ने कहा है कि आरोग्य सेतु एप का डाटा पूरी तरह से एंक्रिप्डेट होगा।

100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया यह एप

दो कैमरे के साथ लांच होगा Lenovo A7

जल्द होगा सिम कार्ड की होम डिलिवरी को लेकर फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -