सावधान ! भारत में दस्तक दे चुका है कोरोना का नया और घातक XE वैरिएंट, जानिए BMC के दावे पर क्या बोला स्वास्थ्य मंत्रालय ?
सावधान ! भारत में दस्तक दे चुका है कोरोना का नया और घातक XE वैरिएंट, जानिए BMC के दावे पर क्या बोला स्वास्थ्य मंत्रालय ?
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना महामारी की कमज़ोर पड़ती रफ्तार के बीच मुंबई के नगर निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने बुधवार (6 अप्रैल 2022) को दावा करते हुए कहा कि शहर में कोरोना वायरस के नए XE वैर‍िएंट का एक मामला दर्ज किया गया है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुंबई में XE वैरिएंट का मामले मिलने के दावे से साफ इनकार कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, INSACOG के जीनोमिक विशेषज्ञों ने अपनी जाँच में पाया है कि यह वैरिएंट XE वैरिएंट की जीनोमिक तस्वीर से बिल्कुल अलग है।

हालाँकि, BMC के कमिश्नर इकबाल स‍िंह ने इस बात का दावा करते हुए बताया था क‍ि BMC के कस्तूरबा अस्पताल और पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जीनोमिक सीक्वेंसिंग के दौरान प्रयोगशाला में 376 नमूनों की टेस्‍ट‍िंग की गई। इसमें से 230 सैंपल मुंबई के लोगों के थे। 230 में से 228 सैंपल में ओमीक्रॉन पाया गया है, जबकि एक सैंपल में कप्पा वैरिएंट और एक मरीज में XE वैरिएंट मिला है। BMC ने बताया क‍ि 230 कोरोना संक्रमितों में से 21 लोगों को अस्पताल में एडमिट कराना पड़ा है। संक्रम‍ितों में 9 मरीज ऐसे भी हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज़ ले ली थी, वहीं 12 मरीज ऐसे भी हैं जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है।

बताया जा रहा है कि कोरोना का नया म्यूटेंट वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से लगभग 10 फीसद अधिक संक्रामक हो सकता है। XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी चिंता प्रकट कर चुका है।

गुजरात इंटरनेशनल शतरंज में टॉप सीड डेलगाड़ो को हराकर भारत के नीलोत्पल ने बनाई बढ़त

लखनऊ में घर के बाहर खेल रहे दो बच्चों को 20 कुत्तों के झुंड ने नोच डाला, भाई की मौत, बहन की हालत गंभीर

चीन ने शून्य-कोविड दृष्टिकोण का पालन करने का वादा किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -