फ्री में करवा सकते है कोरोना का इलाज, बहुत आसान है तरीका
फ्री में करवा सकते है कोरोना का इलाज, बहुत आसान है तरीका
Share:

 

दुनिया के अधिकतर देशों में कोरोना संक्रमण फैला हुआ है. जिनमें से बहुत से देशों ने वायरस पर काबू पा लिया है. लेकिन भारत में कोरोना अभी भी नए रिकार्ड बना रहा है. दूसरी और गरीब के लिए कोरोना का इलाज करना बहुत महंगा है. मरीजों की इस समस्या को समाप्त करने के लिए सरकार खास योजना तैयार कर रही है. जिसके तहत सरकार आयुष्‍मान भारत के तहत अस्पतालों की संख्या लगातार बढ़ा रही है. आयुष्‍मान भारत योजना के तहत प्रति परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज मिलता है. इस स्‍कीम के तहत लाभार्थियों को ई-कार्ड दिया जाता है. इसका इस्‍तेमाल करके कैशलेस सेवाएं प्राप्‍त की जा सकती हैं. सरकार की इस योजना का फायदा आप तभी ले पाएंगे जब आयुष्मान भारत योजना में रजिस्टर होंगे. अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि इस स्कीम में आप रजिस्टर हैं या नहीं तो ऐसे कर सकते हैं चेक.

कोरोना के चलते खतरे में पहुंचा ये राज्य, बन सकता है मौत का ​कब्रिस्तान

आयुष्मान भारत योजना में का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाकर अपना नाम चेक करना होगा. जिससे आपको सारी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी.बता दे कि जैसे ही पेज खुलेगा. उसके ऊपर दाहिने ओर एक लिंक नजर आएगा. यह लिंक Am I Eligible का होगा. अब इस लिंक पर क्लिक करें.  इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपकी कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी. यहां अपने मोबाइल नंबर के साथ आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा. ये जानकारियां देने के बाद आप OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें.

किल कोरोना अभियान : 127 कोरोना संदिग्ध मरीज मिले, पांच निकले मलेरिया पीड़ित

​इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके पास OTP कोड आएगा. यह कोड आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर प्राप्त होगा. इस OTP को भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा.  जिसके बाद आपके पास राज्य चुनने का विकल्प मिलेगा. इसके बाद आपको कुछ कैटेगरी नजर आएंगी. आप वह कैटेगरी चुनिए जिसमें आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं. इसमें नाम, HHD नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर के ऑप्शन होंगे. इनमें से किसी एक पर क्लिक करेंगे तो आपके यह पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान भारत योजना में शामिल हैं या नहीं.

कोरोना का हॉटस्पॉट बना सूरत, सीएम रुपानी ने किया 100 करोड़ रुपए और 200 वेंटिलेटर देने का ऐलान

राहुल गाँधी बोले- तीन चीज़ें ज्यादा देर तक छिप नहीं सकती, सूर्य, चन्द्रमा और सत्य

चिंगारी और रोपोसो के कुछ हो दिनों में हुए इतने डाउनलोड, मालिकों की उडी नींद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -