कोरोना से जंग में शामिल हुई बीएसएफ, सीमांत गांवों के लिए किया ऐसा काम
कोरोना से जंग में शामिल हुई बीएसएफ, सीमांत गांवों के लिए किया ऐसा काम
Share:

भारत में लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहने वाला है. जिसकों लेकर सरकार को आगे फैसला करना है. वही, भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक बसे सीमांत गांवों के ग्रामीणों को बचाने के लिए बीएसएफ ने कोरोना वायरस से जंग शुरू कर दी है. बीएसएफ की कुछेक यूनिटें अपने हिस्से का राशन 24 सीमांत गांव के जरूरतमंद लोगों को बांट चुके हैं. यही नहीं उन्हें कोरोना से बचाने के लिए सैनिटाइजर भी दिया जा रहा है. सोमवार को बीएसएफ फिरोजपुर सेक्टर के 79 गांवों के किसानों व ग्रामीणों को बीएसएफ के आईजी महिपाल यादव और फिरोजपुर बीएसएफ सेक्टर के डीआईजी संदीप चानन की अध्यक्षता में 2500 लीटर सैनिटाइजर वितरित किया है. बीएसएफ के आईजी महिपाल यादव ने बताया कि बीएसएफ सरहद से सटे 24 गांव ऐसे थे, जहां गरीबी बहुत थी, वहां रहने वाले लोगों को राशन वितरित किया है. बीएसएफ सीमांत गांवों के लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने की ट्रेनिंग दे रही है. अभी तक सीमांत गांवों के किसानों व ग्रामीणों को 11 हजार 500 मास्क वितरित किए हैं. इसके अलावा फिरोजपुर के 79 गांवों के किसानों व सरपंचों को 2500 लीटर सेनिटाइजर वितरित किया है, इसका 75000 ग्रामीण फायदा उठाएंगे.

आंध्र प्रदेश सीएम बोले, न करें कोरोना रोगी का अपमान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बीएसएफ 21 गांवों को सेनिटाइज कर चुकी है और 48 गांवों में डाक्टरों की मद्द से कैंप लगाकर ग्रामीणों को कोरोना वायरस संबंधी जागरूक किया है. कई किसानों ने आईजी यादव को अपनी फेंसिंग पार जमीन संबंधी मुश्किलें बताई. किसानों का कहना है कि इन दिनों गेहूं की कटाई का काम चल रहा है. बीएसएफ फेंसिंग पर लगे एक गेट से ही सभी किसानों को प्रवेश कर रही है, ऐसा करने से किसानों का समय बहुत नष्ट होता है. गेहूं की कटाई को बहुत कम समय मिलता है.

E-Lala बनेगा आपके मोहल्ले का किरानेवाला, घर बैठे खरीद सकेंगे सामान

इसके अलावा किसानों ने आईजी से मांग की है कि गेहूं सीजन में कम से कम दो गेट खोल कर किसानों को फेंसिंग पार जमीन पर जाने दिया जाए. कई गांव ऐसे हैं जिन लोगों की फेंसिंग पार चार सौ एकड़ जमीन है, यदि एक गेट से प्रवेश करते हैं तो उन्हें अपनी जमीन तक पहुंचने में समय लगता है. किसानों की इस समस्या को जल्द हल करने का आईजी ने आश्वासन दिया.

कोरोना को लेकर 'यमराज' ने लोगों को दी चेतावनी, कही यह बात

यहां लॉकडाउन के बीच 323 औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयां शुरू करने की मिली अनुमति

छात्रा ने बनाई पीएम मोदी की खूबसूरत तस्वीर, शेयर करने से खुद को रोक नहीं पाए प्रधानमंत्री

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -