कोरोना ने तोड़ी पर्यटन उद्योग की कमर, खतरे में करोड़ों लोगों का रोजगार
कोरोना ने तोड़ी पर्यटन उद्योग की कमर, खतरे में करोड़ों लोगों का रोजगार
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। देश भर में 14 अप्रैल तक लगाए गए लॉकडाउन से पर्यटन उद्योग की कमर टूट गई है। इससे उद्योग से सम्बंधित 3.8 करोड़ लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। भारत में करोड़ों लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष  रूप से पर्यटन उद्योग से जुड़े हुए हैं।

इस संदर्भ में पर्यटन क्षेत्र के संगठन फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी (फैथ) द्वारा सरकार को पहले ही बताया जा चुका है कि पांच खरब रुपये की इस इंडस्ट्री को नुकसान से बचाने के लिए कोशिश की जाने की आवश्यकता है। लॉकडाउन से पहले ही कई एयरलाइंस व ट्रेवल कंपनियों ने अपने 35 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को बिना सैलरी के अवकाश पर भेज दिया था। बता दें कि उद्योग संघ के मुताबिक, यात्रा एवं पर्यटन क्षेत्र का 2018 में भारत की जीडीपी में 9.2 फीसदी योगदान था और इसने 2.67 करोड़ रोजगार दिए थे।

एसोचैम के मुताबिक, वैश्विक महामारी के रूप में फैले इस कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर होटल, टूर एंड ट्रेवल, विमानन, खानपान, निर्माण और मनोरंजन क्षेत्र पर पड़ेगा। एयरपोर्ट्स की पार्किंग में लगी कतारों में इन्हें खड़ा रखना और इनकी मरम्मत करना कंपनियों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। विमान के रखरखाव में कंपनी को मोटी रकम खर्च करनी होती है।

कोरोना के लपेटे में आए भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी !

कोरोना का असर, बिगड़ेगी बैंकों की वित्तीय हालत, NPA ने होगा भारी इजाफा

कोरोना महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र को सता रही महिलाओं की चिंता, सभी देशों से की ये अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -