कोरोना महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र को सता रही महिलाओं की चिंता, सभी देशों से की ये अपील
कोरोना महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र को सता रही महिलाओं की चिंता, सभी देशों से की ये अपील
Share:

वाशिंगटन: यूनाइटेड नेशंस के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने विश्वभर की सरकारों से अपील की है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जंग के दौरान महिलाओं की रक्षा भी सुनिश्चित की जाए. गुतारेस ने कई भाषाओं के एक वीडियो जारी किया है. उन्होंने कहा कि जंग के मैदान में हिंसा सीमित नहीं है. उन्होंने कहा कि, "कई महिलाओं और लड़कियों के लिए खतरा वहीं सबसे अधिक होता है जहां उन्हें सबसे अधिक सुरक्षित होना चाहिए."

गुतारेस ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते पिछले कुछ सप्ताह में लोगों आर्थिक और सामाजिक दबाव और डर बढ़ा है. इन सबके चलते विश्वभर में घरेलू हिंसा में भयानक उछाल देखने को मिला है.  संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा है कि, "मैं सभी सरकारों से अनुरोध करता हूं कि वे कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तैयार किए जा रहे राष्ट्रीय योजनाओं में महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने और उनके निवारण की योजना को भी शामिल करें.''

आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते भारत समेत दुनियाभर में महिलाओं के खिलाफ अपराध और घरेलू हिंसा में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है. भारत में घरेलू हिंसा के मामले 24 मार्च के बाद से बढ़ गए हैं.  राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि 24 मार्च को 21 दिनों के लॉकडाउन कि घोषणा के साथ ही भारत में लोगों को घरों में रहने के निर्देश दिए गए थे. चूंकि लॉकडाउन के कारण लोग घरों पर ही हैं, ऐसे में महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा के मामलों में वृद्धि हुई है. 

 

कोरोना: वूहान में सामान्य हो रहे हालात, 'कम जोखिम वाला क्षेत्र' किया गया घोषित

अमेरिका में खतरनाक स्तर पर कोरोना, एक ही दिन में हुईं रिकॉर्ड 1200 मौतें

कोरोना नेगेटिव आई कनिका कपूर की छठवीं रिपोर्ट, मिली अस्पताल से छुट्टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -