कोरोना वायरस की मार से गिरी अमेरिकी अर्थव्यवस्था
कोरोना वायरस की मार से गिरी अमेरिकी अर्थव्यवस्था
Share:

वाशिंगटन: बीते कई दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर मासूम लोगों की जान का दुश्मन चुका है, हर दिन इस वायरस के कारण दुनियाभर में हजारों मौते हो रही है. वहीं लगातार संक्रमितों का अंडा बढ़ता ही जा रह है, इतना ही नहीं अब तो कोरोना वायरस ने एक महामारी का रूप भी ले लिए है जिसके बाद से लोगों के घरों में खाने की किल्लत बढ़ती ही जा रही है न जाने इस वायरस के कारण और ऐसी कितनी मासूम जिंदगियां है जो तबाही के कगार पर आ चुकी है. वहीं अब तक दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 2 लाख 28 हजार के पार हो चुका है और अभी भी इस वायरस का कोई तोड़ नहीं मिल पाया है.

अमेरिका की विकास दर में इस वर्ष जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान 4.8 प्रतिशत की गिरावट आई है. पिछले एक दशक में किसी भी तिमाही के दौरान अमेरिका की यह सबसे खराब विकास दर है. कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन के चलते दुनिया के कई अन्य देशों की तरह खपत में तेज गिरावट आई है. इससे पिछली तिमाही यानी अक्टूबर-दिसंबर, 2019 के दौरान अमेरिकी की आíथक विकास दर 2.1 प्रतिशत रही थी.

सरकार का मानना है कि इस वर्ष दूसरी तिमाही में देश की आíथक विकास दर और टूटकर 20 प्रतिशत तक नकारात्मक जोन में जा सकती है. हालांकि इसी सप्ताह सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि इस वर्ष तीसरी तिमाही बेहतर और चौथी तिमाही उससे बेहतर रहने वाली है. उनके मुताबिक अगले वर्ष अमेरिका की विकास दर फिर से पहले की तरह पटरी पर लौट आएगी.

दुनिया में भारत बन सकता है बड़ा निर्यातक, सरकार तैयारी में जुटी

जिस मेथेनॉल अल्कोहल को कोरोना का इलाज़ समझ पी रहे थे लोग वही बन गया उनकी मौत का कारण

कोरोना की चपेट में आने से महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की मौत का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -