कोरोना की चपेट में आने से महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की मौत का आंकड़ा

बीजिंग: बीते कई दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर मासूम लोगों की जान का दुश्मन चुका है, हर दिन इस वायरस के कारण दुनियाभर में हजारों मौते हो रही है. वहीं लगातार संक्रमितों का अंडा बढ़ता ही जा रह है, इतना ही नहीं अब तो कोरोना वायरस ने एक महामारी का रूप भी ले लिए है जिसके बाद से लोगों के घरों में खाने की किल्लत बढ़ती ही जा रही है न जाने इस वायरस के कारण और ऐसी कितनी मासूम जिंदगियां है जो तबाही के कगार पर आ चुकी है. वहीं अब तक दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 2 लाख 17  हजार के पार हो चुका है और अभी भी इस वायरस का कोई तोड़ नहीं मिल पाया है.

वहीं जानकारी के अनुसार पुरुषों और महिलाएं सामान रुप से कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं, लेकिन महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मौत इस वायरस से सबसे ज्यादा हो रही है. पब्लिक हेल्थ में जर्नल फ्रंटियर्स में प्रकाशित एक रिजल्ट में सुझाव देते हुए कहा गया कि वृद्ध पुरुषों या अंतर्निहित स्थितियों वाले लोगों के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता हो सकती है. अब तक, शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि पुराने कोरोना वायरस रोगियों और कुछ अंतर्निहित स्थितियों, जैसे हृदय रोग और श्वसन रोग वाले लोगों को मृत्यु का अधिक खतरा है. हालांकि, चीन के बीजिंग टोंगरेन अस्पताल के एक चिकित्सक डॉ जिन-कुई यांग ने COVID-19 रोगियों के बीच एक प्रवृत्ति देखी, जिनकी मृत्यु हो गई.

उन्होंने कहा कि जनवरी की शुरुआत में हमने देखा कि COVID -19 से मरने वालों में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की संख्या अधिक दिखाई दी. यांग ने कहा कि इससे एक सवाल उठ गया है क्या COVID-19 कोरोना वायरस से पुरुषों के मरने की आशंका अधिक है? हमने पाया कि किसी ने COVID-19 रोगियों में लिंग अंतर नहीं मापा था, और इसलिए जांच शुरू कर दी . निष्कर्षों के लिए, शोध टीम ने कई रोगी डेटासेटों का विश्लेषण किया, यह देखने के लिए कि पुरुष और महिला कोरोना वायरस में प्रतिक्रिया कैसे करते हैं. इसमें उन 43 मरीजों का डेटा शामिल था, जिन्होंने डॉक्टरों ने स्वयं का इलाज किया था और 1,056 COVID-19 रोगियों पर एक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटासेट. COVID-19 के लिए जिम्मेदार वायरस 2003 SARS प्रकोप के पीछे वायरस के समान है, और यह संलग्न है एसीई 2 नामक एक ही प्रोटीन, कोशिकाओं पर यह हमला करता है.

इस सिटी में जी जा रही है कर्फ्यू हटाने की अपील, जाने क्या है इसका मुख्य कारण

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को मिला हिलेरी क्लिंटन का स्पोर्ट, कही यह बात

अचानक अमेरिका ने दिखाई कड़वाहट, व्हाइट हाउस ने ट्विटर पर पीएम मोदी को किया अनफॉलो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -