TCS के मुनाफे को 'कोरोना' ने मारा डंक, पहली तिमाही में ये रहे नतीजे
TCS के मुनाफे को 'कोरोना' ने मारा डंक, पहली तिमाही में ये रहे नतीजे
Share:

नई दिल्ली: भले ही पिछले वित्‍त की पहली तिमाही के मुकाबले देश की सबसे बड़ी IT कंपनी के प्रोफिट में 28 फीसदी की वृद्धि हुई हो, किन्तु बीती मार्च तिमाही के मुकाबले कंपनी का मुनाफा कम ही रहा है। जिसकी वजह है कोरोना वायरस की दूसरी लहर। वास्‍तव में गुरुवार को कंपनी ने मौजूदा वित्‍त वर्ष की पहली ति‍माही के नतीजे जारी कर दिए। जिसमें निवेशकों को 7 रुपए डिविडेंड देने की भी घोषणा की है।

बता दें क‍ि TCS देश की दिग्गज IT कंपनियों में से एक है। बीते एक साल में कंपनी ने बहुत ग्रोथ की है। लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर यानी अप्रैल से लेकर जून के बीच कंपनी के मुनाफे में कमी दर्ज की गई है। मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा 9200 करोड़ रुपए से ज्यादा था। आंकड़ों पर गौर करें तो गुरुवार को कंपनी की तरफ से जारी नतीजों में मौजूदा वित्‍त वर्ष में कंपनी का नेट प्रोफ‍िट 9008 करोड़ रुपए रहा। जबकि मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा 9246 करोड़ रुपए देखने को मिला था। वहीं पिछले वित्‍त वर्ष की समान तिमाही से तुलना करें तो कंपनी के प्रॉफिट में 28.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

यदि बात कंपनी की आय की करें तो पिछले वि‍त्‍त वर्ष की समान तिमाही के मुकाबले इस तिमाही में 18.5 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। यानी जून तिमाही में कंपनी की आमदनी 45,411 करोड़ रुपए देखने को मिली है। जबकि पिछले वित्‍त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी की आमदनी 38,322 करोड़ रुपए थी। बता दें क‍ि मार्च तिमाही के मुकाबले जून तिमाही में कंपनी की आमदनी में मामूली वृद्धि देखने को मिली है। मार्च तिमाही में कंपनी की आय 43,705 करोड़ रुपए देखने को मिली थी।

ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए क्या है आज का दाम?

आम जनता के लिए महंगाई का एक और झटका, पेट्रोल-LPG के बाद बढ़ी इसकी कीमतें

14 जुलाई को खुलेगा Zomato का IPO, इतना होगा शेयर प्राइस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -