'कोरोना ने हमें ये सिखाया है कि सप्लाई चेन बनी रहनी चाहिए': PM मोदी
'कोरोना ने हमें ये सिखाया है कि सप्लाई चेन बनी रहनी चाहिए': PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च पर आयोजित पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना का जिक्र करते हुए कहा कि हमने दुनिया के सामने वन अर्थ, वन हेल्थ का मंत्र रखा है। जब कोरोना पीक पर था, तब टीके, दवाई, इंजेक्शन जैसी चीजें भी हथियार बन गई थीं। उन्होंने कहा कि कोरोना ने हमें ये सिखाया है कि सप्लाई चेन बनी रहनी चाहिए। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य को लेकर लॉन्ग टर्म विजन की कमी रही है। हमने स्वास्थ्य को स्वास्थ्य मंत्रालय तक ही सीमित नहीं रखा। उन्होंने कहा कि हमने होल ऑफ द गवर्नमेंट अप्रोच पर बल दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की चर्चा की और कहा कि करोड़ों मरीजों के लगभग 80 हजार करोड़ रुपये जो बीमारी के इलाज में खर्च होने थे, वे खर्च होने से बचे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा जोर आम जनता के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाने पर है। प्रधानमंत्री मोदी ने 7 मार्च को जन औषधि दिवस का भी जिक्र किया तथा कहा कि जन औषधि केंद्रों से देश की आम जनता का लगभग 20 हजार करोड़ रुपया बचा है। सरकार का फोकस इस बात पर भी है कि लोगों को घर के पास ही टेस्टिंग की सुविधा प्राप्त हो, घर के पास ही प्राथमिक उपचार की बेहतर सुविधा हो। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसके लिए सरकार का जोर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर है। उन्होंने कहा कि छोटे शहरों और कस्बों तक हेल्थ सेक्टर से जुड़ा पूरा इकोसिस्टम विकसित हो रहा है, नए चिकित्सालय खुल रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं। देश में 200 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं।

उन्होंने कहा कि जब हम सत्ता में आए थे, तब से आज मेडिकल कॉलेज में सीटों की संख्या दोगुनी हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने मेडिकल कॉलेजों के पास ही नर्सिंग कॉलेज खोले जाने की खबर दी तथा कहा कि ये ह्यूमन रिसोर्स तैयार करने में बड़ा कदम है। उन्होंने डिजिटल हेल्थ आईडी के जरिए वक़्त पर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के प्रयास को लेकर भी बात की और ई-संजीवनी का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के इलाज से नए अवसर सृजित हो रहे हैं। उन्होंने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प जताया एवं कहा कि हम इसके लिए नीतिगत स्तर पर भी जरूरी सुधार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेडिकल सेक्टर में 12 से 14 प्रतिशत की दर से ग्रोथ भी हो रही है। उन्होंने कहा कि हमने भविष्य की टेक्नोलॉजी एवं स्किल्ड मैनपावर के लिए काम आरम्भ कर दिया है।

जोशीमठ के बाद इन इलाकों में पहुंच सकती है खतरे की 'दरारे'! ISRO ने जारी की लिस्ट

'सिर्फ कागजों में हटा अनुच्छेद- 370', संजय राउत ने बोला BJP पर हमला

2 घंटे में पूरा होगा देहरादून से दिल्ली का सफर: नितिन गडकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -