फिर आ गया कोरोना! इस नए वैरिएंट ने UK में फैलाई दहशत
फिर आ गया कोरोना! इस नए वैरिएंट ने UK में फैलाई दहशत
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस एक बार फिर खबरों में आ गया है। इस वायरस का एक नया संस्करण, EG.5.1, जो तेजी से फैल रहे ओमीक्रॉन से आया है, जिसने यूनाइटेड किंगडम (UK) में स्वास्थ्य अधिकारियों को परेशान कर दिया है। रिपोर्ट में इंग्लैंड में स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि वेरिएंट EG.5.1, दूसरा नाम एरिस (Eris), को पहली बार पिछले महीने यूके में चिह्नित किया गया था और अब यह देश में तेजी से फैल रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने कहा कि EG.5.1, जिसे एरिस उपनाम दिया गया है, सात नए कोरोना ​​मामलों में से एक है। नवीनतम डेटा से पता चलता है कि यह अब 14.6% मामलों के लिए जिम्मेदार है, जो यूके में दूसरा सबसे अधिक प्रचलित वायरस वैरिएंट है। UKSHA ने एक रिपोर्ट में कहा कि, "हमारी पिछली रिपोर्ट की तुलना में इस सप्ताह COVID-19 मामले की दर में वृद्धि जारी रही। रेस्पिरेटरी डेटामार्ट सिस्टम के माध्यम से रिपोर्ट किए गए 4,396 श्वसन नमूनों में से 5.4% की पहचान COVID-19 के रूप में की गई। यह पिछली रिपोर्ट के 4,403 में से 3.7% की तुलना में है।"

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, विशेषकर एशिया में बढ़ते मामलों के कारण देश में इसकी व्यापकता दर्ज होने के बाद 31 जुलाई को एरिस को वायरस के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया गया था। UKSHA ने कहा कि, "EG.5.1 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, विशेष रूप से एशिया में बढ़ती रिपोर्टों के कारण स्कैनिंग के हिस्से के रूप में 3 जुलाई, 2023 को निगरानी में एक संकेत के रूप में उठाया गया था।" UK डेटा में जीनोम की बढ़ती संख्या और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निरंतर वृद्धि के कारण, इसे बाद में 31 जुलाई, 2023 को मॉनिटरिंग में एक सिग्नल से बढ़ाकर वैरिएंट V-23JUL-01 कर दिया गया। 

यूकेएचएसए के टीकाकरण प्रमुख डॉ मैरी रामसे ने कहा कि, “हम इस सप्ताह की रिपोर्ट में COVID-19 मामलों में वृद्धि देख रहे हैं। हमने अधिकांश आयु समूहों में, विशेषकर बुजुर्गों में, अस्पताल में प्रवेश दरों में थोड़ी वृद्धि देखी है। प्रवेश का कुल स्तर अभी भी बेहद कम है और हम वर्तमान में आईसीयू प्रवेश में समान वृद्धि नहीं देख रहे हैं। हम इन दरों की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेंगे। उन्होंने आगे कहा कि, “नियमित और पूरी तरह से हाथ धोने से आपको COVID-19 और अन्य बग और वायरस से बचाने में मदद मिलती है। यदि आपमें सांस की बीमारी के लक्षण हैं, तो हम जहां संभव हो दूसरों से दूर रहने की सलाह देते हैं।'' 

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दो हफ्ते पहले ही EG.5.1 वेरिएंट पर नज़र रखना शुरू कर दिया था, तब WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने कहा था कि हालांकि लोग टीकों और पूर्व संक्रमण से बेहतर सुरक्षित हैं, लेकिन देशों को अपनी सतर्कता में कमी नहीं लानी चाहिए।

जैसा कि यूके एरिस संस्करण के तेजी से प्रसार से जूझ रहा है, स्वास्थ्य अधिकारी और विशेषज्ञ स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और जनता को इसके संचरण को सीमित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

यूक्रेन पर आधारित बैठक में शामिल होने जेद्दा पहुंचे NSA अजित डोभाल

तोशाखाना मामले में इमरान खान दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई 3 साल जेल की सजा

चीन को ख़ुफ़िया जानकारी भेजने के आरोप में दो अमेरिकी नौसैनिक गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -