यूक्रेन पर आधारित बैठक में शामिल होने जेद्दा पहुंचे NSA अजित डोभाल
यूक्रेन पर आधारित बैठक में शामिल होने जेद्दा पहुंचे NSA अजित डोभाल
Share:

जेद्दा: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा के लिए शनिवार को सऊदी अरब द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों और अन्य अधिकारियों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जेद्दा पहुंचे हैं। सऊदी अरब में भारतीय राजदूत सुहेल खान और महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद आलम ने जेद्दाह हवाईअड्डे पर डोभाल का स्वागत किया।

 

रियाद में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर कहा कि, “NSA अजीत डोभाल,  यूक्रेन पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए जेद्दा पहुंचे। जेद्दाह हवाई अड्डे पर राजदूत डॉ. सुहेल खान और महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद आलम ने उनका स्वागत किया।' बता दें कि, रूस के साथ चल रहे संघर्ष के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की शांति योजना पर चर्चा के लिए तटीय शहर जेद्दा में बैठक का आयोजन किया जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को शिखर सम्मेलन में भारत की भागीदारी की पुष्टि की थी। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि, "भारत इस कार्यक्रम में भाग लेगा और हमारी भागीदारी हमारी लंबे समय से चली आ रही स्थिति के अनुरूप है कि बातचीत और कूटनीति ही आगे बढ़ने का रास्ता है।" बागची ने विदेश मंत्रालय की एक प्रेस वार्ता में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "हां, भारत को जेद्दा में यूक्रेन पर सऊदी अरब द्वारा आयोजित एक बैठक में आमंत्रित किया गया है।"

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से कहा कि, "रूस इस बैठक पर नज़र रखेगा" लेकिन उसे "पूरी तरह से समझने की ज़रूरत होगी कि क्या लक्ष्य निर्धारित किए जा रहे हैं।" 29 जुलाई को पहली बार "चर्चा में शामिल राजनयिकों" का हवाला देते हुए शिखर सम्मेलन की रिपोर्ट ने कहा कि वार्ता 5 और 6 अगस्त को जेद्दा शहर में होगी, जिसमें लगभग 30 देश भाग लेंगे।

तोशाखाना मामले में इमरान खान दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई 3 साल जेल की सजा

चीन को ख़ुफ़िया जानकारी भेजने के आरोप में दो अमेरिकी नौसैनिक गिरफ्तार

मेक्सिको में भीषण बस हादसा, 18 लोगों की मौत, कई घायल, भारतीय भी थे सवार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -