कोरोना ने फिर बदला अपना रूप, सामने आए संक्रमण के नए लक्षण
कोरोना ने फिर बदला अपना रूप, सामने आए संक्रमण के नए लक्षण
Share:

नई दिल्ली: एक बार फिर कोरोना के नए वैरिएंट से खौफ का माहौल है। मन में प्रश्न उठ रहा है कि क्या कोरोना की चौथी लहर आने वाली है? दरअसल, अब ओमिक्रॉन का एक और सब-वैरिएंट XBB एवं XBB1 सामने आया है। विश्व के साथ-साथ देश में भी ओमक्रॉन के सब वैरिएंट का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ। सौम्या स्वामीनाथन ने चेताया है कि XBB से विश्व के कई देशों में नई लहर आ सकती है।

क्या है XBB? 
XBB ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 एवं BA.2.75 से मिलकर बना है। इसे रिकॉम्बिनेंट वैरिएंट बोला जाता है। वहीं, XBB.1, XBB का सब-लाइनेज है। ब्रिटेन, अमेरिका एवं सिंगापुर में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं। चीन में भी कई शहरों में फिर से लॉकडाउन लगने की हालत है। भारत के भी कई प्रदेशों में ये वैरिएंट पहुंच चुका है। अब तक महाराष्ट्र में सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं।

क्या हैं नए वैरिएंट के लक्षण?
कोरोना का नया वैरिएंट बड़े स्तर पर इंफेक्शन्स अवश्य पैदा कर सकता है किन्तु इनसे रोगियों की मौत होने और चिकित्सालयों में मरीजों का आँकड़ा बढ़ने जैसी स्थिति की गुंजाइश बेहद कम है। विशेषज्ञों के अनुसार, हमारे सामने जो नए वैरिएंट आ रहे हैं वो ज्यादा तेजी से फैलने एवं इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को चकमा देने में सक्षम हैं। देश की आबादी का एक बड़ा भाग वैक्सीन या फिर संक्रमण के कारण वायरस के प्रति इम्युनिटी डेवलप कर चुका है इसलिए संक्रमण जीवित रहने के लिए स्वयं को इम्युनिटी के हिसाब से ढालने का प्रयास करेगा। हालांकि, इससे हालात खराब होने की संभावना नहीं है। फिलहाल ज्यादातर कोरोना मामलों में लोगों को गले में खराश, खांसी एवं बुखार हो रहा है जो 3 दिन में ठीक भी हो जा रहा है।

स्पेशल टॉस्क फोर्स की स्पेशल कर्रवाई, सट्टा कारोबारी को किया गिरफ्तार

मामूली बात को लेकर व्यापारियों में चलें लात घूंसे

महाकाल की नगरी में होगा हरि हर मिलन, प्रत्येक वर्ष निकलती है बाबा की सवारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -