खुशखबरी! भारत में बनाई गई ऐसी मशीन जो मरीजों के लिए बनी वरदान, हवा से खींचकर देगी ऑक्सीजन
खुशखबरी! भारत में बनाई गई ऐसी मशीन जो मरीजों के लिए बनी वरदान, हवा से खींचकर देगी ऑक्सीजन
Share:

अहमदाबाद: कोरोना के कारण देश में स्थिति काफी बिगड़ चुकी है वही गुजरात में कोरोना कि स्थिति दिन-व-दिन बदतर होती जा रही हैं। इस दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी का भय सता रहा है। हॉस्पिटल में इसकी कमी है, ऐसे में घरों में इसकी पूर्ति कैसे हो पाएगी? किन्तु अहमदाबाद में अब इसी बड़ी परेशानी का समाधान तलाश लिया गया है। होम आइसोलेशन के चलते रोगियों को ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। कोरोना के गंभीर रोगियों के उपचार के लिए आवश्यक ‘मेडिकल ऑक्सीजन’ अब सीधे हवा से ली जाएगी। इसके लिए सामाजिक संस्था लायंस क्लब द्वारा ऑक्सीजन मशीन के बैंक का आरम्भ किया गया है। 

वही लायंस क्लब द्वारा मौजूद कराई जाने वाली इन मशीन की विशेषता ये होगी कि रोगियों को बगैर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना ही मेडिकल ऑक्सीजन प्राप्त होती रहेगी। उन्हें इसे रिफिल कराने की जरुरत भी नहीं होगी। ये मशीन वातावरण में मौजूद हवा से ऑक्सीजन लेकर रोगी को 10 लीटर तक ऑक्सीजन मौजूद कराएगी। इस मशीन को बनाने वाले अरिहंत मेडिको के दिपेश शाह का कहना है कि हवा में 21 प्रतिशत प्राणवायु रहती है। ये मशीन उसे कांसट्रेन्ट करके 10 लीटर मेडिकल ऑक्सीजन मरीज को देगी। 

वहीं लायंस क्लब के गुजरात के प्रेसिडेंट प्रवीण छाजर का बोलना है कि बीते कुछ सप्ताह में हमने देखा कि रोगी को ऑक्सीजन नहीं प्राप्त हो पा रही है। यदि कोई रेंट पर ऑक्सीजन सिलेंडर लेने जाता है तो उसे 20,000 रुपये डिपॉजिट के रूप में देने होते है तथा रेंट 5000 रुपये है। रोजाना हम उन्हें ये मशीन सिर्फ 100 रेंट पर देंगे। जिसके लिए डॉक्टर का प्रिसक्रिपशन होना चाहिए तथा जानकार आदमी का रिकमेन्डेशन होना चाहिए। 

'बन्दूक की भाषा कोई नहीं समझेगा, आप मारे जाओगे...', कश्मीर के आतंकियों से महबूबा की अपील

बाबा विश्वनाथ की नगरी 'काशी' बनेगी विश्व की सबसे बड़ी संस्कृत नगरी, सीएम योगी की पहल

अपने नए शो में अलग अवतार में नजर आएंगी करीना कपूर, जानिए होगा क्या खास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -