शरीर को इस तरह फायदा पहुंचाएगा पका हुआ केला
शरीर को इस तरह फायदा पहुंचाएगा पका हुआ केला
Share:

अगर आप प्रतिदिन केला खाते हैं तो हार्ट अटैक की आसार बहुत हद तक कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त भी इसके कई अन्य फायदे हैं। केले का रंग जैसे ही भूरा होने लगता है, हम उसे सड़ा हुआ मानकर फेक देते हैं। लेकिन, इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि सड़ा हुआ केला भी बहुत कार्य का होता है । अगर इसका खाने में प्रयोग किया जाए तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है ।

बार-बार ठंडी चीज़ें खाने का करता है मन तो हो सकते हैं ये संकेत

केले के होते है कई प्रकार 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रंग के आधार पर केले चार रंग के होते हैं । केला सड़ा है, पका है या कच्चा है इसके बारे में इसके रंग से ही पता चलता है । अगर केले का रंग हरा है तो यह कच्चा होता है । इसका प्रयोग सब्जी के तौर पर भी किया जाता है । जैसे-जैसे यह पकने लगता है, इसका रंग पीला होने लगता है। जब यह ज्यादा पक जाता है तो इसके छिलके पर भूरे-भूरे धब्बे आने लगते हैं। अगर इस दौरान भी इसे खाने में नहीं प्रयोग किया गया तो यह ज्यादा पक कर सड़ने लगता है । सड़ने के दौरान इसके छिलके का रंग पूरी तरह भूरा हो जाता है।

हेल्थ के लिए नुकसानदेह है इनहेलर, नाक बंद होने पर अपनाएं ये तरीके

ऐसे कर सकते है उपयोग 

इसी के साथ सड़े हुए केले में ट्रिप्टोफैन की बहुत मात्रा होती है । यह स्ट्रेस व एंजायटी को कम करता है । इसके अतिरिक्त इसमें पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसलिए, सड़े हुए केले का प्रयोग ब्रेड बनाने के लिए, या फिर मिल्कशेक बनाने के लिए किया जा सकता है। अगर आप हरे केले को खाते हैं तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है । यह बहुत धीरे-धीरे पचता है, जिसकी वजह से ब्लड ग्लूकोज बहुत कम पैदा होता है ।

बच्चों के लिए हेल्दी है एप्पल मेयो सैंडविच

ये 5 बातें जो आपको बना सकती हैं थाइराइड का शिकार

वजन कम करने में मदद करती है लाल शिमला मिर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -