कोरोना संक्रमण में चुनाव कराना कठिन, मतदाताओं की सुरक्षा बड़ा सवाल
कोरोना संक्रमण में चुनाव कराना कठिन, मतदाताओं की सुरक्षा बड़ा सवाल
Share:

कोरोना का कहर पूरे भारत में फैल चुका है. कोरोना वायरस ने चुनावी प्रक्रिया को धीमा कर दिया है.   ​बिहार विधानसभा चुनाव में कोरोना संक्र​मण में नई दिक्कते खड़ी कर दी है. वही, अहम बात यह है कि दोनों के पास बहुत ज्यादा समय नहीं है. इस बीच आयोग सुरक्षित मतदान के सारे विकल्पों पर विचार कर रहा है. आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती कंटेनमेंट जोन में चुनाव संपन्न कराने की है. ईवीएम (EVM) को वोटरों के दरवाजे तक पहुंचाया भी जा सकता है.

Moto G 5G Plus स्मार्टफोन में यह है ख़ास फीचर्स

वायरस की वजह से मतदान केंद्र से लेकर पुनह घर वापसी के लिए सुरक्षित व्यवस्था करवाना है.  जिसके लिए बूथों को सैनेटाइज करना, वोटरों के लिए मास्क, थर्मल जांच, ग्लव्स का उपयोग अनिवार्य है. लेकिन उनका वितरण किस तरह और कैसे होगा, इसपर विचार जारी है. बूथों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग (Physical Distancing) और कंटेनमेंट जोन में वोटिंग कराना भी बड़ी चुनौती होगी. ऐसे में आश्‍चर्य नहीं कि ईवीएम को वोटरों के दरवाजे तक पहुंचाया जाए.

2500 रुपए दो और 'कोरोना नेगेटिव' हो जाओ, इस शहर में धड़ल्ले से बिक रहा नकली सर्टिफिकेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कंटेनमेंट जोन में आयोग मतदाताओं के घर तक ईवीएम पहुंचाने का कार्य कर रही है. लेकिन इस कार्य ने अतिंम रूप नहीं लिया है. साथ ही, बैलेट पर मतदान कराने और अन्य विकल्प भी शामिल हैं. आयोग की कोशिश है कि कोई मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित नहीं रहे. ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों को भी वोट देने की अनुमति मिलेगी. कंटेनमेंट जोन में रहने वाले ऐसे मतदाता जो कोरोना संक्रमित नहीं होंगे, उनके लिए अग्रिम मतदान के विकल्प पर विचार किया जा रहा है.

ब्रिटेन को भी 'धोखा' दे रहा चीन, अब UK ने कड़े शब्दों में दी चेतावनी

यूनिटेक के प्रमोटर संजय चंद्रा को सुप्रीम कोर्ट से राहत, अंतरिम जमानत मंजूर

शिवराज सरकार ने उड़ाई संविधान की धज्जियां, मंत्रिमंडल विस्तार पर भड़की कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -