ब्रिटेन को भी 'धोखा' दे रहा चीन, अब UK ने कड़े शब्दों में दी चेतावनी
ब्रिटेन को भी 'धोखा' दे रहा चीन, अब UK ने कड़े शब्दों में दी चेतावनी
Share:

लंदन: हांगकांग के मामले पर यूनाइटेड किंगडम और चीन के बीच तनाव गहराता जा रहा है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब ने मंगलवार को कहा है कि चीन की हरकतों को देखते हुए उस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है. डोमेनिक ने आगे कहा है कि चीन के हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लाने के बाद अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को लेकर उस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है. बता दें कि हांगकांग ब्रिटेन का उपनिवेश रहा है.

जब 1997 में ब्रिटेन ने हांगकांग को बीजिंग को दिया था, तो उसने इस शहर को कम से कम 2047 तक स्वायत्तता देने की बात कही थी. किन्तु चीन नया सुरक्षा कानून लाकर ब्रिटेन के साथ हुए ऐतिहासिक करार का उल्लंघन कर रहा है. राब ने कहा कि, चीन ने हांगकांग की स्वायत्तता और स्वतंत्रता को बरक़रार रखने का वादा किया था. ये आपसी विश्वास की बात थी और अब कई देश ये सवाल उठाने लगे हैं कि क्या चीन अपने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करता है? जब हांगकांग को लेकर चीन ने अपना वादा नहीं निभाया तो जब बड़े अंतरराष्ट्रीय दायित्व की बात आएगी तो उस पर विश्वास कैसे किया जा सकता है?

राब की ये तीखी प्रतिक्रिया ब्रिटेन में चीनी राजदूत के उस बयान के बाद आई है. चीनी राजदूत लिउ शियोमिंग ने ब्रिटेन पर हांगकांग के मामले को लेकर चीन की आंतरिक सियासत में दखल देने का आरोप लगाया था. दरअसल, ब्रिटेन ने हांगकांग के लगभग साढ़े तीन लाख ब्रिटिश पासपोर्टधारकों और लगभग 26 लाख अन्य लोगों के लिए ब्रिटेन में पांच वर्ष के लिए बसने का रास्ता खोल दिया है. छह वर्ष पूर्ण होने पर वे ब्रिटेन की नागरिकता के लिए अर्जी भी लगा सकते हैं.

बुरी तरह घिरी जिनपिंग सरकार, चीन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचे उइगर मुस्लिम

भारत के नक्शेकदम पर अमेरिका, चीन के खिलाफ उठा सकता है बड़ा कदम

कराची में बाढ़ से स्थिति ख़राब, 7 ने गवाई अपनी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -