9/11 हमले के तार जुड़े थे सउदी अरब से : अमेरिका
9/11 हमले के तार जुड़े थे सउदी अरब से : अमेरिका
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस ने 9/11 में हुए हमले से जुड़े कई गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया है। इन कागजातों से पता चलता है कि हमला करने वाले कुछ आतंकी को सउदी अरब सरकार से समर्थन मिला था। सार्वजनिक किए गए इन दस्तावेजों को 28 पेजेज नाम दिया गया है। ये दस्तावेज सितंबर 2001 में हुए हमले के बाद कांग्रेस द्वारा की गई ज्वाइंट इंक्वायरी का हिस्सा हैं।

29 पन्नों की इस रिपोर्ट में एक पन्ने में तत्कालीन सीआईए डायरेक्टर जॉर्ज टीनेट की चिठ्ठी भी शामिल है। 9/11 को हुए अटैक से जुड़े कई आतंकी सउदी अरब के नेताओं के संपर्क में थे। इससे यह भी बात सामने आई है कि अमेरिका में रहने वाले सउदी खे अधिकारियों का अलकायदा व अन्य आतंकी संगठनों से भी तालुक्क था।

हांला कि सउदी अरब शुरुआत से ही इस हमले में अपनी भूमिका से इंकार करता आया है। 2001 में जिस विमान को अपहरण कर न्यूयॉर्क के ट्विन टावर को उड़ाया गया था, उसके 19 किडनैपरों में से 15 सउदी अरब के थे। सीआईए प्रमुख ब्रेनन ने इससे पहले बयान दिया था कि 9/11 हमलों को लेकर कांग्रेस ने एक रिपोर्ट तैयार की थी।

जिसके कुछ गोपनीय हिस्सों को जल्द प्रकाशित किया जाएगा। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि लोग इस डॉक्यूमेंट को हमले में सऊदी अरब की मिलीभगत होने का सबूत न मानें। ब्रेनन ने इस रिपोर्ट को शुरुआती समीक्षा बताया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -