क्या इस बार कांग्रेस को मिलेगा गैर-गांधी अध्यक्ष ? 23 जून को होगा चुनाव

May 10 2021 01:42 PM
क्या इस बार कांग्रेस को मिलेगा गैर-गांधी अध्यक्ष ? 23 जून को होगा चुनाव

नई दिल्ली: देश की सबसे पुरानी सियासी पार्टी कांग्रेस को 23 जून को स्थायी अध्यक्ष मिल सकता है. दरअसल, कांग्रेस में आंतरिक चुनाव की घोषणा हो गई है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 23 जून को मतदान होगा. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी है. 

बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में मिली शिकस्त के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था. इसके बाद उन्हें कई बार मनाने का प्रयास किया गया,  किन्तु दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए राजी नहीं हुए. इसके बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. अभी भी कांग्रेस की बागडौर सोनिया के हाथों में है. ऐसे में एक बार फिर वही सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या राहुल गांधी अभी इस पद को अपनाने के लिए सहमत हैं या नहीं? इससे पहले ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में भी ये मुद्दा उठा था, जब बागी नेताओं ने आंतरिक चुनाव की मांग रख दी थी. अब सोनिया गांधी के सामने भी बड़ा धर्मसंकट हैं.

बता दें कि सोनिया गांधी कई दफा कांग्रेस अध्यक्ष पद को ना अपनाने की बात कर चुकी हैं, किन्तु जब लोकसभा चुनाव के बाद राहुल ने पद पर ना बने रहने की ठानी तो सोनिया गांधी के पास कोई दूसरा रास्ता नहीं था. कांग्रेस पार्टी के सामने संकट फिर खड़ा हो रहा है कि वो गांधी परिवार से अलग नेतृत्व को नहीं खोज पा रहा है. 

असम के 15वें सीएम बने हिमंत सरमा, शपथग्रहण समारोह में उपस्थित रहे नड्डा

17 मई तक के लिए बढ़ाया जा सकता है इंग्लैंड का लॉक डाउन

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- अगर अपना काम सही से किया होता तो..