कांग्रेस ने जय नारायण पटनायक को पुरी से लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया
कांग्रेस ने जय नारायण पटनायक को पुरी से लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया
Share:

पुरी: कांग्रेस पार्टी ने जय नारायण पटनायक को ओडिशा के पुरी से अपना लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया है. यह फैसला सुचरिता मोहंती द्वारा पार्टी द्वारा कथित तौर पर फंडिंग देने से इनकार करने का हवाला देते हुए अपना टिकट लौटाने के बाद आया है। एक बयान में, कांग्रेस ने कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष (मल्लिकार्जुन खड़गे) ने आगामी आम चुनावों के लिए पुरी सीट से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में श्री जय नारायण पटनायक (श्रीमती सुचरिता मोहंती के स्थान पर) की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है।”

पिछले कुछ वर्षों से कांग्रेस से जुड़े रहे पटनायक इस चुनाव से चुनावी मैदान में उतरेंगे। पुरी में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 6 मई है। 2014 के चुनावों में पुरी से दूसरे स्थान पर रहीं मोहंती ने शनिवार को अपना टिकट लौटा दिया और पार्टी से वित्तीय सहायता के बिना पुरी में प्रचार करने में असमर्थता व्यक्त की थी। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल को लिखे पत्र में मोहंती ने उल्लेख किया, "पुरी संसदीय क्षेत्र में हमारा अभियान बुरी तरह प्रभावित हुआ है क्योंकि पार्टी ने मुझे फंड देने से इनकार कर दिया है। एआईसीसी ओडिशा प्रभारी अजॉय कुमार जी ने स्पष्ट रूप से मुझसे अपने लिए फंड देने को कहा। मैंने एक वेतनभोगी पेशेवर पत्रकार थी, जो 10 साल पहले चुनावी राजनीति में आई थी, मैंने पुरी में अपने अभियान में अपना सब कुछ झोंक दिया है।"

मोहंती ने यह भी कहा था कि, "प्रगतिशील राजनीति के लिए अपने अभियान का समर्थन करने के लिए मैंने सार्वजनिक दान अभियान चलाने की कोशिश की, लेकिन अब तक कोई खास सफलता नहीं मिली है। मैंने अनुमानित अभियान खर्च को न्यूनतम करने की भी कोशिश की।" उन्होंने आगे उल्लेख किया कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने धन के लिए उनके बार-बार अनुरोध का जवाब नहीं दिया। बता दें कि, पुरी उन हाई-प्रोफाइल चुनावी लड़ाइयों में से एक है जो ओडिशा में सामने आएंगी, जहां भाजपा ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को लगातार दूसरी बार मैदान में उतारा है और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बीजद ने पूर्व मुंबई पुलिस आयुक्त अरूप पटनायक को मैदान में उतारा है। यह निर्वाचन क्षेत्र वर्तमान में उनके पास है। बीजू जनता दल (बीजेडी) के पिनाकी मिश्रा 25 मई को छठे चरण में मतदान करेंगे।

2019 में, कांग्रेस को पुरी में केवल 3.94 प्रतिशत वोट मिले। यह 2014 से काफी कम है, जब मोहंती का वोट शेयर 18.5 प्रतिशत था और वह दूसरे स्थान पर रहीं। 2019 की तरह, इस बार भी ओडिशा में एक साथ चुनाव चार चरणों में होंगे, इस बार एकमात्र अंतर यह है कि राज्य में सात चरणों में से अंतिम चार चरणों में मतदान होगा, पिछली बार के विपरीत जब पहले चार चरणों में मतदान हुआ था। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान नवीन पटनायक के नेतृत्व में बीजेडी ने 21 में से 12 सीटें जीतीं। बीजेपी ने आठ सीटें जीतीं और कांग्रेस को एक सीट मिली. बीजद ने 2019 में ओडिशा विधानसभा चुनावों में 112 सीटें जीतकर जीत हासिल की। भाजपा ने 23 सीटें और कांग्रेस ने नौ सीटें जीतीं।

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए NCP नेता योगानंद शास्त्री

SC/ST/OBC समुदायों पर भाजपा का वीडियो, कांग्रेस ने दर्ज कराई शिकायत

'राहुल गांधी की लोकप्रियता के कारण भाजपा को हो गया 'फोबिया'..', कांग्रेस नेता का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -