'जातिगत जनगणना की आड़ में समाज को बांट रही कांग्रेस..', धर्मेंद्र प्रधान ने बोला हमला
'जातिगत जनगणना की आड़ में समाज को बांट रही कांग्रेस..', धर्मेंद्र प्रधान ने बोला हमला
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार (9 अक्टूबर) को जाति जनगणना संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला और आरोप लगाया कि विपक्षी दल इसकी आड़ में समाज को बांटने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि, 'आज, जाति जनगणना की आड़ में, कांग्रेस समाज को विभाजित करने और राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश कर रही है। आज़ादी के बाद से लेकर UPA-2 शासन (मनमोहन सरकार) तक, कांग्रेस ने जाति जनगणना का कड़ा विरोध किया था।' बता दें कि, प्रथम पीएम जवाहरलाल नेहरू से लेकर राजीव गांधी तक सबने जातिगत जनगणना का ये कहते हुए विरोध किया था कि, इससे जातिगत दरार बढ़ेगी और समाज विभाजित हो जाएगा। लेकिन, आज चुनावी मौसम में राहुल गांधी और अन्य कांग्रेसी नेता पुरजोर तरीके से जातिगत जनगणना की मांग उठा रहे हैं। ऐसे में सियासी जानकर कह रहे हैं कि, कांग्रेस हिन्दुओं की एकजुटता से भाजपा को मिलते लाभ से चिंतित है, इसलिए हिन्दू वोटों को जाति में तोड़कर चुनावी फायदा हासिल करने की योजना बना रही है, जातिगत जनगणना इसी का हिस्सा है। वहीं, कई लोग जाति की जगह आर्थिक जनगणना कराने की मांग कर रहे हैं, जिससे जातिगत भेदभाव भी न बढे और वास्तव में जरूरतमंद व्यक्ति को उसका अधिकार मिले, फिर चाहे वो किसी भी धर्म या जाति का हो  

गौरतलब है कि, धर्मेंद्र प्रधान की टिप्पणी राहुल गांधी द्वारा आज पहले केस जनगणना के विचार का समर्थन करने के लिए कांग्रेस की प्रमुख निर्णय लेने वाली पार्टी के फैसले की सराहना करने के बाद आई है। प्रधान ने राहुल गांधी से सवाल किया कि कई दशकों तक केंद्र में सत्ता में रहने के बावजूद कांग्रेस ने जाति जनगणना क्यों नहीं कराई ? उन्होंने भाजपा नीत केंद्र के रुख को भी दोहराया कि जाति जनगणना कराने का संवैधानिक अधिकार सिर्फ और केंद्र सरकार के पास है। प्रधान ने कहा कि, ''राहुल गांधी जाति जनगणना पर केवल भ्रामक बयान दे रहे हैं।'' इससे पहले सोमवार (9 अक्टूबर), गांधी ने कहा कि कांग्रेस की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था - कांग्रेस कार्य समिति (CWC) ने सर्वसम्मति से देशव्यापी जाति जनगणना के विचार का समर्थन करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि CWC का निर्णय गरीबों की मुक्ति के लिए एक प्रगतिशील और शक्तिशाली कदम था, उन्होंने कहा कि पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा को ऐसा करने के लिए मजबूर करेगी। राहुल गाँधी ने आगे कहा कि देश में एक नए प्रतिमान और विकास के लिए "एक्स-रे" की आवश्यकता है। उन्होंने CWC की बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाति जनगणना कराने में ''अक्षम'' और ''भयभीत'' हैं और लोगों का ध्यान इससे भटकाने की कोशिश कर रहे हैं।

अफगानिस्तान में भूकंप से अब तक 4000 लोगों की मौत, लगभग 2000 घर जमींदोज़

इजराइल के समर्थन में उतरे दुनिया के 84 देश, फिलिस्तीन के साथ 6 मुस्लिम देश और कांग्रेस !

इजराइल पर 5000 रॉकेट दागने वाले फिलिस्तीनियों का समर्थन कर चौतरफा घिरी कांग्रेस और AIMIM !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -