इजराइल के समर्थन में उतरे दुनिया के 84 देश, फिलिस्तीन के साथ 6 मुस्लिम देश और कांग्रेस !
इजराइल के समर्थन में उतरे दुनिया के 84 देश, फिलिस्तीन के साथ 6 मुस्लिम देश और कांग्रेस !
Share:

नई दिल्ली: इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच ताजा झड़प मंगलवार (10 अक्टूबर) को चौथे दिन में प्रवेश कर गई है और इसने पूरी दुनिया के कई देशों के बीच चिंता बढ़ा दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार सुबह कई स्थानों पर भारी रॉकेट फायरिंग जारी रहने से दोनों तरफ से मरने वालों की संख्या 1100 से अधिक हो गई है और हजारों लोग घायल हो गए हैं। इस आतंकी हमले में इज़राइल में कम से कम 700 लोग मारे गए हैं और गाजा में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं। 

हमास के इस अचानक हमले के बाद इजराइल की सेना ने रविवार (8 अक्टूबर) को गाजा पर रॉकेट से हमला कर दिया था और सैकड़ों लोगों को मार डाला था। युद्ध की स्थिति को देखते हुए, आतंकी संगठन हमास द्वारा इज़राइल पर रॉकेटों की बौछार करने और अपने सैकड़ों लड़ाकों को भेजने के एक दिन बाद इज़राइल के प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्र को संबोधित किया और "लंबे और कठिन" युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा। रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में इजरायल के हवाई हमलों से लगातार नुकसान हो रहा है, कम से कम तीन स्कूल और एक अस्पताल भी प्रभावित हुआ है। हालाँकि, पीएम नेतन्याहू ने पहले ही आम लोगों से गाज़ा पट्टी खाली करने को कह दिया था, उन्होंने कहा था कि, अब इजराइल आतंकियों को नहीं छोड़ेगा और आम जनता प्रभावित इलाके को खाली कर दे। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, आतंकी संगठन हमास ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि इज़राइल के साथ तनाव में अल-अक्सा मस्जिद का विवाद भी शामिल है, जो मुसलमानों और यहूदियों दोनों के लिए पवित्र स्थान है। यहूदियों के बीच टेंपल माउंट के नाम से मशहूर इस जगह पर पहले भी हिंसा भड़क चुकी है, जिसके कारण 2021 में इजरायल और हमास के बीच 11 दिनों तक युद्ध चला था। हालांकि, इस बार यह स्थिति पिछले हफ्ते हुए विवाद के बाद भड़की है, जब सुकोट के यहूदी फसल उत्सव के दौरान सैकड़ों यहूदियों और इजरायली कार्यकर्ताओं ने साइट का दौरा किया, जिसकी हमास ने निंदा की और आरोप लगाया कि यहूदी यथास्थिति समझौते का उल्लंघन करके वहां प्रार्थना कर रहे थे।
इस बीच, हमास और इज़राइल के बीच युद्ध ने पश्चिम और मध्य पूर्व के कई देशों में चिंता बढ़ा दी है। जहां ईरान, कतर और लेबनान जैसे देश हमास का समर्थन कर रहे हैं, वहीं कई यूरोपीय देश इजराइल के समर्थन में आ गए हैं।

इज़राइल के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि 84 देशों ने उसके आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करते हुए बयान जारी किए हैं। टाइम्स ऑफ इजराइल ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नॉर्वे और ऑस्ट्रिया सहित 84 देशों में कई राजनीतिक नेताओं ने हमलों की निंदा करते हुए और इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करते हुए बयान जारी किए हैं।

हमास का समर्थन करने वाले देश:-
युद्ध की स्थिति के बीच, कई देश, मुख्य रूप से मध्य पूर्व के इस्लामी देश, आतंकी संगठन हमास का समर्थन करने के लिए आगे आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने रविवार को हमास से बात की। इसके अलावा, ईरान पिछले कई वर्षों से हमास का समर्थन करता रहा है और वित्तीय सहायता और सैन्य आपूर्ति के माध्यम से फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह की सहायता करता रहा है। दूसरी ओर, हमास के प्रबल समर्थक इस्लामी देश कतर ने एक बयान देकर आरोप लगाया कि जारी तनाव के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। कतर पहले भी हमास को आर्थिक मदद देने वालों में एक प्रमुख देश रहा है। इसके अतिरिक्त, बेरूत में कई लेबनानी नागरिकों ने इज़राइल के खिलाफ हमास की लड़ाई के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त की है। गौर करने वाली बात ये भी है कि, भारत सरकार जहाँ आधिकारिक रूप से इस मामले में इजराइल के साथ खड़ी है, वहीं भारत पर सबसे लम्बे समय तक शासन करने वाली कांग्रेस ने फिलिस्तीन (हमास) के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया है। जानकारों का कहना है कि, कांग्रेस ने फिलिस्तीन का समर्थन इसलिए किया है, क्योंकि पार्टी मुस्लिम वोट बैंक को अपने पक्ष में रखना चाहती है। बता दें कि, भारत के अधिकतर मुस्लिम भी फिलिस्तीन के समर्थन में हैं और सोशल मीडिया पर इजराइल पर हुए आतंकी हमले का जश्न मनाते देखे गए हैं। हमास का समर्थन करने वाले देशों में ईरान, क़तर, लेबनॉन, पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और कुवैत शामिल हैं, राजनितिक दलों के रूप में उन्हें भारत की कांग्रेस पार्टी का भी समर्थन मिला है। 

बता दें कि, ज्यादातर पश्चिमी देश, इजरायल के समर्थन में सामने आए हैं, उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नॉर्वे और ऑस्ट्रिया समेत अन्य 84 देश शामिल हैं। ये देश न केवल इजराइल का समर्थन कर रहे हैं, बल्कि आतंकी संगठन हमास के हमले के खिलाफ आत्मरक्षा के उसके अधिकारों का भी समर्थन कर रहे हैं। अमेरिका ने इज़राइल को सैन्य सहायता भेजने और नौसेना और वायु सेना को मजबूत करने की घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की।  रिपोर्टों के अनुसार, राष्ट्रपति बाइडेन ने आश्वासन दिया है कि "इज़राइल रक्षा बलों के लिए अतिरिक्त सहायता अब इज़राइल के रास्ते में है और आने वाले दिनों में और भी सहायता दी जाएगी"।

भारत ने इज़रायल को समर्थन दिया:-
प्रधान मंत्री मोदी ने शनिवार को देश को समर्थन देते हुए ट्वीट किया कि "भारत इज़राइल के साथ एकजुटता से खड़ा है"। पीएम मोदी ने भी हमास के हमले में इजरायली नागरिकों की मौत पर शोक जताया. “इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा सदमा लगा। हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। हम इस कठिन समय में इज़राइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।” इस बीच, भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने रविवार को कहा कि भारत का समर्थन इजराइल के लिए महत्वपूर्ण है। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि यह समर्थन इजरायल के लिए दो कारणों से महत्वपूर्ण है, पहला दुनिया में भारत का महत्व और दूसरा, यह आतंकवाद के खिलाफ भारत की लंबी लड़ाई से जुड़ा है।

इजराइल पर 5000 रॉकेट दागने वाले फिलिस्तीनियों का समर्थन कर चौतरफा घिरी कांग्रेस और AIMIM !

महिलाओं को नग्न घुमाने वाले आतंकी 'हमास' के बचाव में मिया खलीफा और स्वरा भास्कर ! अभिनेत्री गौहर खान ने भी किया समर्थन

'हमास को ख़त्म कर दो नेतन्याहू..', इजराइल पर आतंकी हमले के बाद भड़कीं अमेरिका की राष्ट्रपति उम्मीदवार निक्की हेली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -