कांग्रेस ने किया राज्यसभा की 4 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान, जानिए किसे कहां से बनाया उम्मीदवार?
कांग्रेस ने किया राज्यसभा की 4 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान, जानिए किसे कहां से बनाया उम्मीदवार?
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए 4 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी (77 साल) को राजस्थान से राज्यसभा भेजा जाएगा. बिहार से अखिलेश प्रसाद, हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी एवं महाराष्ट्र से चंद्रकांत हंडोरे के नाम पर मुहर लगी है. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी इस वक़्त रायबरेली से लोकसभा सांसद हैं. आम चुनाव से ठीक पहले सोनिया गांधी को राज्यसभा केंडिडेट बनाए जाने से यह तय हो गया कि वो इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी. सोनिया 5 बार लोकसभा का चुनाव जीतीं एवं सांसद बनी. पहली बार उनका राज्यसभा से सदन में पहुंचना तय माना जा रहा है.

वहीं, बिहार में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह को भी पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी देने का निर्णय लिया है. वे बिहार से राज्यसभा केंडिडेट बनाए गए हैं. इसके अतिरिक्त, वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी एक बार फिर राज्यसभा जाएंगे. सिंघवी को हिमाचल प्रदेश से केंडिडेट बनाया गया है. सिंघवी इससे पहले राजस्थान से राज्यसभा भेजे गए थे. वे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. इसी प्रकार, महाराष्ट्र के दिग्गज नेता चंद्रकांत हंडोरे को भी राज्यसभा केंडिडेट बनाया है. हंडोरे महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे हैं. वे मुंबई के मेयर भी रह चुके हैं. वे इस वक़्त महाराष्ट्र कांग्रेस में वर्किंग प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

फिलहाल, सोनिया गांधी को राज्यसभा के लिए केंडिडेट घोषित करने के पश्चात् एक बार फिर प्रियंका गांधी के राजनीतिक भविष्य को लेकर चर्चाएं होने लगी हैं. कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी को रायबरेली से लोकसभा चुनाव में उतारा जा सकता है. पार्टी के पास अमेठी सीट विकल्प के तौर पर है. हालांकि 2019 के चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी को हार मिली थी. यहां से भारतीय जनता पार्टी की स्मृति ईरानी ने जीत हासिल की थी.

बीवाईडी सील प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान जल्द भारत में होगी लॉन्च, मिलेगी 700 किमी की रेंज

प्रेशर कुकर में बनाएं तंदूरी रोटी, इसका स्वाद ढाबे जैसा होगा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सबसे उम्रदराज़ क्रिकेटर डीके गायकवाड़ का निधन, BCCI ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -