होली में तारीख ने डाला खलल, छुट्टी 24 मार्च को और होली 23 मार्च को

नई दिल्ली : होली में रंगो से सराबोर होने के लिए हर कोई तैयार है, रंग, गुलाल, पकवान से लेकर कौन से कपड़े पहनने है, तक की तैयारियां हो चुकी है, लेकिन तारीखों को लेकर हर कोई अब भी असमंजस में है। इस पर कई जोक्स तो सामने आ ही रहे है, लेकिन बॉलीवुड की एपिक मूवी शोले के डायलॉग को कौन भूल सकते है, जिसमें गब्बर कहता है अरे ओ सांभा, होली कब है रे।

दरअसल होली की छुट्टी 24 मार्च को है, लेकिन कई जगहों पर होली 23 मार्च को मनाई जा रही है। पंचांग में होली की तारीख 24 मार्च है और इसी को सरकारी तारीख भी माना जा रहा है। प्रशासन द्वारा शराब की बंदी भी 24 मार्च को है। इससे अपने घर से दूर नौकरी करने वालों को खासा परेशानी हो रही है, कई लोग होली अपने परिवार के साथ मनाते है, लेकिन छुट्टी 24 को है और घर पर होली 23 को ही मना ली जाएगी।

22 मार्च को दोपहर 2.29 बजे तक चतुर्दशी तिथि रहेगी। 22 और 23 मार्च की रात 2.30 बजे से पूर्णिमा तिथि लगेगी। हिन्दू पंचांग के हिसाब से ऐसा योग 237 साल बाद आया है। 24 मार्च से लेकर 27 मार्च तक सभी बैंक बंद रहेंगे। होली के बाद 25 को गुड फ्राइडे है और 26 को महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है। इसके बाद 27 मार्च को रविवार है, इसलिए इस दिन भी आधिकारिक छुट्टी है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -