'हालत बदतर..', मणिपुर पहुंचे विपक्षी सांसदों ने गवर्नर को सौंपा ज्ञापन, केंद्र सरकार पर साधा निशाना
'हालत बदतर..', मणिपुर पहुंचे विपक्षी सांसदों ने गवर्नर को सौंपा ज्ञापन, केंद्र सरकार पर साधा निशाना
Share:

इम्फाल: भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A.) के विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को राजभवन में मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। राज्यपाल और दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल ने बातचीत के दौरान सुझाव दिया कि हिंसा प्रभावित मणिपुर में एक बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजा जाए। विपक्षी महागठबंधन का 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शनिवार को राज्य के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचा, जहां 4 मई से जातीय संघर्ष और हिंसा देखी जा रही है।

राज्यपाल से मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल में शामिल कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि, "सभी 21 सांसदों ने उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। जैसे ही हमने उनसे मणिपुर की स्थिति पर बात की, उन्होंने अपना दर्द और दुख व्यक्त किया।" कांग्रेस सांसद ने कहा कि उन्होंने जमीनी स्थिति का प्रत्यक्ष विवरण साझा किया और राज्यपाल के साथ अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान अपने अनुभव साझा किए। रंजन ने कहा कि, "राहत केंद्रों के दौरे के दौरान हमने जो कुछ भी देखा और अनुभव किया, उसे साझा किया। वह हमारे द्वारा दिए गए सुझावों से सहमत थीं। उन्होंने समाधान और शांति की तलाश में सभी समुदायों के नेताओं के साथ बातचीत का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सत्तारूढ़ दल (केंद्र में) और विपक्ष दोनों मणिपुर में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजें क्योंकि यही कुंजी है।" 

बता दें कि, इससे पहले रविवार को प्रतिनिधिमंडल के मणिपुर के राज्यपाल से मुलाकात करने से पहले चौधरी ने मीडिया से कहा था कि मणिपुर में हालात 'बदतर' हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि, "मणिपुर की स्थिति को नजरअंदाज कर दिया गया। ऐसा इसलिए है क्योंकि राज्य और केंद्र सरकारों ने यहां के लोगों की दुर्दशा पर ध्यान नहीं दिया, जिससे राज्य में स्थिति खराब हो रही है। जल्द से जल्द शांति बहाल की जानी चाहिए, क्योंकि यही कुंजी है।"  कांग्रेस नेता ने दिन में पहले कहा कि सांप्रदायिक सद्भाव और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने के लिए। हम राज्यपाल से राज्य में जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सभी प्रयास करने का आग्रह करेंगे।

बता दें कि इससे पहले, शनिवार को, विपक्षी प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि उसका उद्देश्य राज्य की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान लोगों के लिए "मनोवैज्ञानिक उपचार" लाना था। हालाँकि, भाजपा ने प्रतिनिधिमंडल पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र संसद में मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष "भाग रहा है"। शनिवार शाम प्रतिनिधिमंडल के साथी सदस्यों के साथ कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि, "हमने हमेशा कहा है कि अगर प्रधानमंत्री यहां एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना चाहते हैं, तो हमें इसका हिस्सा बनने में खुशी होगी। आखिरकार हम सभी चाहते हैं कि मणिपुर में जल्द से जल्द शांति लौटे।”

हालाँकि, भाजपा ने विपक्ष की मणिपुर यात्रा को “दिखावा” और “राजनीतिक पर्यटन” करार दिया। विपक्ष पर मणिपुर पर संसद में बहस से भागने का आरोप लगाते हुए, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा, "विपक्ष को कहीं भी जाने का अधिकार है। लेकिन, संसद इस समय सत्र में है और सरकार (मणिपुर पर) चर्चा के लिए तैयार है तो, वे क्यों भाग रहे हैं? पिछले सात दिनों से, उन्होंने संसद को चलने नहीं दिया है।''

'निवेश के लिए गुजरात हमारी पहली पसंद..', ताइवानी चिप निर्माता Foxconn के अध्यक्ष यंग लियू का बयान

'उसकी सेना की नौकरी छुड़वा दूंगा, मेरा बेटा लौटा दो..', जावेद के पिता की अपील, जवान को किडनैप कर ले गए आतंकी !

दुनिया में बजेगा 'इंडियन फूटवेयर' का डंका, उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने बताया प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -