कोरोनावायरस के वैक्सीन के करीब पहुंची दुनिया, भारतीय वैज्ञानिक का अहम योगदान
कोरोनावायरस के वैक्सीन के करीब पहुंची दुनिया, भारतीय वैज्ञानिक का अहम योगदान
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं की एक टीम को बड़ी कामयाबी मिली है। इस टीम ने चीन के बाहर पहली बार कोरोना वायरस को नियंत्रित परिस्थितियों और पर्याप्त मात्रा में विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है। अब इनसे ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIRO) में कोरोना वायरस को लेकर कई शोध किए जाएंगे।

पिछले हफ्ते ऑस्टेलिया के डोहर्टी संस्थान के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस को मानव शरीर ने अलग करने में सफलता प्राप्त की थी। राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIRO) में कोरोना वायरस का विकसित होना इसलिए अहम है, क्योंकि अध्ययन के लिए वायरस का पर्याप्त मात्रा में होना आवश्यक है। वायरस के विकास की पुष्टि, करते हुए राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIRO) के खतरनाक रोगजनकों के दल के प्रमुख प्रोफेसर एसएस वासन ने कहा है कि हम डोहर्टी संस्थान का धन्यवाद करते है कि उन्होंने इंसानी शरीर ने अलग कर वायरस को हमारे साथ शेयर किया। 

इंसानी शरीर के मुकाबले, अलग वायरस के साथ कार्य तेजी से किया जा सकता है। आपको बता दें कि प्रोफेसर एसएस वासन ओसीआई (OCI) नगारिक है। CSIRO कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने के लिए कार्य कर रहा है। हालाँकि, अभी तक इस वायरस का कोई वैक्सीन नहीं बना है।

Gold Futures price: सोने की वायदा कीमत में आयी गिरावट, जानिये क्या रहा दाम

कर्ज में डूबती Air India को सरकार भी नहीं दे रही सहारा, VVIP पर बाकी है 822 करोड़ रुपए

Petrol Rate Today: पेट्रोल-डीजल के दाम में आयी कमी, जानिये क्या है कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -