पैगंबर पर टिप्पणी ! पाकिस्तान में 22 वर्षीय छात्र को मौत की सजा, 17 साल के स्टूडेंट को उम्रकैद
पैगंबर पर टिप्पणी ! पाकिस्तान में 22 वर्षीय छात्र को मौत की सजा, 17 साल के स्टूडेंट को उम्रकैद
Share:

इस्लामाबाद: 22 वर्षीय पाकिस्तानी छात्र को व्हाट्सएप के जरिए ईशनिंदा करने के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई है। इसी हफ्ते पंजाब प्रांत की एक अदालत ने ये फैसला सुनाया है। अदालत ने कहा कि छात्र को वीडियो और तस्वीरें साझा करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी, जिसमें पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणियां शामिल थीं। इसी मामले में एक अन्य 17 वर्षीय छात्र को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

लाहौर में पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) की साइबर अपराध इकाई ने 2022 में छात्र के खिलाफ शिकायत दर्ज की। शिकायतकर्ता ने कहा कि उसे तीन मोबाइल नंबरों से वीडियो और तस्वीरें मिली थीं। एफआईए ने कहा कि उन्होंने शिकायतकर्ता के मोबाइल फोन की जांच के बाद आपत्तिजनक सामग्री देखी। पाकिस्तान के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत पंजाब की अदालत ने यह फैसला सुनाया. अदालत ने इन युवा छात्रों को मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए निंदनीय तस्वीरें और वीडियो बनाने और साझा करने का दोषी पाया।

दोनों छात्रों के वकील ने कहा कि उन्हें फर्जी मामले में फंसाया जा रहा है। वकील ने कहा, "जिस छात्र को मौत की सजा सुनाई गई है उसके पिता लाहौर उच्च न्यायालय में अपील दायर करेंगे।" पाकिस्तान में ईशनिंदा की सजा मौत है। बता दें कि, पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोपियों के खिलाफ भीड़ की हिंसा का इतिहास रहा है। अगस्त 2023 में दो ईसाई भाइयों पर कुरान का अपमान करने का आरोप लगा था।  गुस्साए लोगों ने उस समय 80 ईसाइयों के घरों और 19 चर्चों में तोड़फोड़ की थी। पाकिस्तान के सबसे हाई-प्रोफाइल मामलों में से एक, ईसाई महिला आसिया बीबी के खिलाफ ईशनिंदा का मामला लगभग एक दशक तक चला। उसकी मौत की सज़ा पलट दी गई. हालाँकि, इसके बाद उन्हें देश छोड़कर भागना पड़ा।

फरवरी 2023 में भीड़ ने ईशनिंदा के आरोपी को पुलिस स्टेशन से खींचकर मार डाला. जब भीड़ ने थाने पर हमला किया तो पुलिसकर्मी वहां से भाग गए. हालांकि बाद में पुलिस अतिरिक्त बल के साथ लौटी और ईशनिंदा के आरोपी मोहम्मद वारिस के शव को जलने से बचा लिया. मोहम्मद वारिस पर कुरान का अपमान करने का आरोप लगा था। 

मनमोहन सरकार में मंत्री रहे सुरेश पचौरी छोड़ेंगे कांग्रेस का साथ, भाजपा में होंगे शामिल !

नवीन पटनायक के साथ नहीं बनी बात, ओडिशा में अकेले चुनाव लड़ सकती है भाजपा

आज बिहार से चुनावी शंखनाद करेंगे अमित शाह, पटना में होगी पिछड़ा वर्ग केंद्रित रैली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -