कहीं शीतलहर, कहीं बारिश ! मौसम विभाग के अनुमान से जानिए अपने राज्य का हाल
कहीं शीतलहर, कहीं बारिश ! मौसम विभाग के अनुमान से जानिए अपने राज्य का हाल
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत के लिए हालिया मौसम अपडेट मिश्रित स्थितियां लेकर आया है, कुछ क्षेत्रों में कोहरा कम हुआ है और कुछ क्षेत्रों में लगातार घना कोहरा बना हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति का अनुमान लगाया है। बुधवार की सुबह सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला कि उत्तर भारत में गंगा के मैदानी इलाकों में कोहरे में कमी आई है। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और दिल्ली के क्षेत्रों में कोहरा कम हुआ। हालाँकि, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा।

IMD का पूर्वानुमान:
मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार-पांच दिनों तक उत्तर भारत में घना से बहुत घना कोहरा और ठंड से लेकर गंभीर ठंड जारी रहेगी। मैदानी इलाकों सहित उत्तर पश्चिम भारत में भी अगले पांच दिनों के दौरान शीत लहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति देखने की आशंका है। IMD ने बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण की रिपोर्ट दी है, जो औसत स्तर से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 और 3.1 किमी ऊपर देखा गया है। एक ट्रफ रेखा निचले स्तर पर उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक फैली हुई है।

इसके कारण 18 जनवरी को पूर्वोत्तर भारत समेत बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

स्थानीय मौसम अपडेट:-

अयोध्या: आज से 22 जनवरी तक आसमान साफ रहने की उम्मीद है, सुबह कोहरे के कारण दृश्यता 200 से 800 मीटर के आसपास रहेगी.

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़: 18 से 20 जनवरी तक सुबह के समय और 21 और 22 जनवरी को कुछ घंटों के लिए बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश: अगले चार दिनों में देर रात और सुबह के दौरान विभिन्न हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड: अलग-अलग हिस्सों में देर रात और सुबह के दौरान कुछ घंटों के लिए घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

शीत लहर चेतावनी:

IMD ने 18-19 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों के लिए शीत लहर की चेतावनी जारी की है। अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान लगभग 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है, जिससे कुछ राहत मिलेगी।

चूंकि उत्तर भारत में अलग-अलग मौसम की स्थिति का अनुभव हो रहा है, इसलिए निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे चल रहे परिवर्तनों के बारे में सूचित रहें और आवश्यक सावधानी बरतें, खासकर घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति वाले क्षेत्रों में अधिक एहतियात रखने की जरूरत है।

शराब घोटाले में ED का चौथा समन भी टाल सकते हैं केजरीवाल, आज भगवंत मान के साथ जाएंगे गोवा, लोकसभा चुनाव की करेंगे तैयारी

पकिस्तान में भी आतंकी, ईरान में भी आतंकी ! दोनों देश एक-दूसरे पर आरोप लगाकर बरसा रहे बम, कई लोगों की मौत

भजन गाने को लेकर दो संप्रदायों के बीच हुआ विवाद, जमकर चले लात घूंसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -