स्मार्ट सिटी बनाए जाएंगे यूपी के ये शहर, सीएम योगी ने दिए DPR बनाने के आदेश
स्मार्ट सिटी बनाए जाएंगे यूपी के ये शहर, सीएम योगी ने दिए DPR बनाने के आदेश
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य के साथ और शहरों को स्मार्ट शहर की तर्ज पर विकसित करने जा रही है. इन शहरों में अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, गोरखपुर, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मेरठ और फिरोजाबाद का नाम शामिल किया गया हैं. जानकारी के अनुसार, प्रथम चरण में इन शहरों में 50-50 करोड़ रुपए का विकास कार्य किया जाएगा. इस संबंध में स्थानीय निकाय निदेशालय के माध्यम से शहरों के नगर आयुक्तों को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर बनाने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. 

वर्तमान समय में राज्य में 17 नगर निगम है और इनमें से केंद्र सरकार ने 10 शहरों को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया है. इन शहरों में आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, अलीगढ़, वाराणसी, झांसी, बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद को रखा गया हैं.  फिलहाल, इन शहरों को स्मार्ट सिटी में परिवर्तित करने का कार्य जारी है. इनके अलावा बचे हुए 7 नगर निगमों को यूपी सरकार अब अपने व्यय पर स्मार्ट सिटी बनाएगी.  अभी तक इन शहरों का DPR नहीं बना था, किन्तु DPR बनते ही काम आरंभ हो जाएगा. सरकार की परियोजना में 3 शहरों में आधुनिक बस स्टॉप बनाए जाएंगे. 24 घंटे जल पूर्ति का प्रबंध किया जाएगा. 

शहरों के पुराने इलाकों को हैरिटेज के तौर पर विकसित किया जाएगा. प्रमुख स्थानों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी. सभी घरों को अनिवार्य रूप से सीवर के कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे. सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा. शहर के हर कोने में कूड़ा निस्तारण के लिए डस्टबिन लगाए जाएंगे. इसके अलावा शहरों के दूसरे विकास के लिए जनता से सुझाव भी लिए जाएंगे. 

कोरोना वैक्सीन चांदी की गोली नहीं है जो महामारी ख़त्म कर देगी: विश्व स्वास्थ्य संगठन

कोरोना की चपेट में आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

तेल क्षेत्र में गिरावट आने के कारण सऊदी अर्थव्यवस्था पर पड़ा भारी असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -