तेल क्षेत्र में गिरावट आने के कारण सऊदी अर्थव्यवस्था पर पड़ा भारी असर
तेल क्षेत्र में गिरावट आने के कारण सऊदी अर्थव्यवस्था पर पड़ा भारी असर
Share:

कोरोनावायरस ने तेल क्षेत्र को काफी हद तक प्रभावित किया। सऊदी अरब को भी अपनी गर्मी का सामना करना पड़ता है। देश को दशकों में सबसे खराब आर्थिक गिरावट का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कोरोना महामारी ने वैश्विक कच्चे तेल की मांग पर अंकुश लगा दिया है और इसमें अन्य क्षेत्रों को भी चोट पहुंचाने के उपायों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था तीसरी तिमाही में धीरे-धीरे सिकुड़ गई क्योंकि सरकार ने कुछ कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी लेकिन महामारी प्रभावित तेल क्षेत्र का व्यापक अर्थव्यवस्था पर वजन जारी रहा।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था 4.6% की गिरावट के साथ पिछली तिमाही में 7% की गिरावट से थोड़ा पीछे हट गई, लेकिन तेल और गैर-तेल दोनों क्षेत्रों में गिरावट से चिह्नित है। जनरल अथॉरिटी फॉर स्टेटिस्टिक्स ने गुरुवार को तीसरी तिमाही के आंकड़ों के बारे में कहा, "यह नकारात्मक वृद्धि मुख्य रूप से तेल क्षेत्र में संकुचन से 8.2% और गैर-तेल क्षेत्र में दर्ज 2.1% की नकारात्मक वृद्धि दर से उत्पन्न हुई है।"

सऊदी अरब ने मंगलवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि इस साल अर्थव्यवस्था 3.7% तक सिकुड़ जाएगी लेकिन अगले साल 3.2% की वृद्धि के साथ वापस आ जाएगी।

पाक प्रधानमंत्री ने फिर से दोहराई अफगान शांति प्रक्रिया को समर्थन देने की बात

ब्रेक्सिट व्यापार सौदे को लेकर ब्रिटेन की गृह मंत्री ने कही ये बात

डेनमार्क ने की राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू करने की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -