जन्म दिन पर यूपी सीएम योगी आदित्य नाथ को बधाई
जन्म दिन पर यूपी सीएम योगी आदित्य नाथ को बधाई
Share:

उत्तर प्रदेश: यूपी के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को अजय मोहन बिष्ट के रूप में पंचार गांव उत्तर प्रदेश हुआ था. जो की आज का उत्तराखंड है. इनके पिता नंद सिंह बिष्ट वन रेंजर थे. अजय मोहन(योगी आदित्य नाथ) ने उत्तराखंड में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की.

 

अयोध्या राम मंदिर आंदोलन में शामिल होने के लिए योगी ने 1990 के आसपास अपना घर छोड़ा. वह गोरखनाथ मठ के मुख्य पुजारी महंत अव्यानाथ के प्रभाव में आए और उनके शिष्य बने. इसके बाद, अजय मोहन को ‘योगी आदित्यनाथ’ नाम दिया गया और महंत अव्यानाथ के उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया. योगी आदित्यनाथ की एक छवि हिंदुत्व फायरब्रांड के रूप में है. योगी आदित्यनाथ ने हिंदू युवा वाहिनी, युवा संगठन की स्थापना की, जो सांप्रदायिक हिंसा में शामिल होने के लिए जाना जाता है.

 

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर विधानसभा से 1998 के बाद से संसद सदस्य रहे हैं. वह गोरखनाथ मठ के मुख्य पुजारी भी हैं. योगी आदित्यनाथ को 1994 में गोरखनाथ के प्रमुख पुजारी के रूप में नियुक्त किया गया था और चार साल बाद वह भारतीय संसद के निचले सदन के लिए चुने गए थे. वह 12 वीं लोकसभा में सबसे कम उम्र के सदस्य थे.

प्रदेश के युवाओं को हर हाल में मुहैया कराएँगे रोजगार- सीएम योगी

योगी का राजीव गाँधी पर बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -