कर्नाटक को फंड न देने का आरोप लगाकर सीएम सिद्धारमैया ने वित्त मंत्री सीतारमण पर साधा निशाना
कर्नाटक को फंड न देने का आरोप लगाकर सीएम सिद्धारमैया ने वित्त मंत्री सीतारमण पर साधा निशाना
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शुक्रवार (9 फ़रवरी) को केंद्रीय बजट में घोषित ऊपरी भद्रा परियोजना के लिए राज्य को ₹ 5,300 करोड़ और 15वें वित्त आयोग द्वारा अनुशंसित ₹ 11,495 करोड़ विशेष अनुदान जारी नहीं करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा। कर्नाटक को धन वितरित करने में केंद्र के कथित उदासीन रवैये के खिलाफ नई दिल्ली में प्रदर्शन करने के कुछ दिनों बाद, सिद्धारमैया ने शुक्रवार को राज्य से राज्यसभा सदस्य के रूप में कर्नाटक के प्रति सीतारमण की जिम्मेदारी की भावना पर सवाल उठाया।

पत्रकारों से बात करते हुए, मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि वित्त मंत्री सीतारमण ने पिछले साल के बजट में कहा था कि मार्च 2024 तक ऊपरी भद्रा परियोजना के लिए 5,300 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि, "यह सिर्फ एक बयान नहीं था बल्कि उनके (सीतारमण) बजट भाषण में की गई प्रतिबद्धता थी। ऊपरी भद्रा परियोजना के लिए 5,300 करोड़ रुपये की घोषणा करने के बाद, उन्होंने हमें आज तक एक रुपया भी नहीं दिया।" यह बताते हुए कि राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में परियोजना पर 2,435 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, सिद्धारमैया ने कहा कि परियोजना में अब तक लगाए गए कुल 8,000 करोड़ रुपये में से कर्नाटक का हिस्सा लगभग 6,000 करोड़ रुपये है।

अपर भद्रा परियोजना कर्नाटक के मध्य क्षेत्र में कार्यान्वयन के तहत एक प्रमुख लिफ्ट सिंचाई योजना है। इसमें पहले चरण में तुंगा से भद्रा नदी तक 17.40 टीएमसी पानी उठाने और दूसरे चरण में भद्रा से कृष्णा बेसिन के तुंगभद्रा उप-बेसिन में अज्जमपुरा के पास एक सुरंग तक 29.90 टीएमसी पानी उठाने की परिकल्पना की गई है। परियोजना की कुल लागत 21,473.67 करोड़ रुपये अनुमानित है। यह कहते हुए कि केंद्र के अन्याय से कन्नड़ लोगों को गुस्सा आना चाहिए, मुख्यमंत्री ने कहा कि, "एक बार बजट में इसका उल्लेख होने के बाद, केंद्र को इसे जारी करना चाहिए। और वह (सीतारमण) राज्यसभा सदस्य के रूप में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।क्या अपर भद्रा के लिए 5,300 करोड़ रुपये की घोषणा के बाद उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है?" 

उन्होंने यह भी कहा कि उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की थी और धन जारी करने पर जोर दिया था, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसके अलावा, सिद्धारमैया ने कहा कि वित्त मंत्री ने विशेष अनुदान पर 15वें वित्त आयोग की सिफारिश को खारिज कर दिया है। सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि, "15वें वित्त आयोग ने विशेष अनुदान की सिफारिश की थी; एक ₹ 5,495 करोड़ था और दूसरा 6,000 करोड़ था। दोनों को मिलाकर ₹ 11,495 करोड़ था। लेकिन हमें इसका एक रुपया भी नहीं मिला। इसे निर्मला सीतारमण ने अस्वीकार कर दिया था। क्या ये अन्याय नहीं है?''

जब उनसे पूछा गया कि क्या राज्य सुप्रीम कोर्ट जाने की योजना बना रहा है, तो सिद्धारमैया ने कहा कि उन्होंने अभी तक इसके बारे में नहीं सोचा है, लेकिन जो हुआ उसे अन्याय बताया। सिद्धारमैया ने बताया कि, "लेकिन यह सच है कि अन्याय हुआ है क्योंकि केंद्र के लिए हमारे द्वारा एकत्र किए गए प्रत्येक ₹ 100 कर के बदले में हमें केवल ₹ 12 से ₹ 13 मिलते हैं जबकि ₹ 87 या ₹ 88 केंद्र को जाते हैं।" उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने एक बार कहा था कि केंद्र को राज्य प्रशासन से कर राजस्व वसूलने के बजाय सीधे राज्य के लोगों से कर लेना चाहिए।

सिद्धारमैया ने आश्चर्य जताते हुए कहा, "अब वह (मोदी) कहते हैं कि हम भारत को विभाजित कर रहे हैं। हमें उनके पिछले बयान (गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में) के लिए उन्हें क्या कहना चाहिए?" उन्होंने बताया कि जब भाजपा के बसवराज बोम्मई मुख्यमंत्री थे, तो उनके 2023-24 के बजट ने दोहराया था कि राज्य को ₹ 5,300 करोड़ मिलेंगे क्योंकि निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट भाषण के दौरान ऐसा कहा था। बोम्मई ने यह भी कहा था कि अपर भद्रा परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया जाएगा। सिद्धारमैया ने कहा कि, "क्या उन्होंने (भाजपा) ऐसा किया? आपको (कर्नाटक के लोगों को) केंद्र पर गुस्सा होना चाहिए।"

आज लोकसभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, राज्यसभा में श्वेत पत्र पर होगी चर्चा

'सोनिया गांधी ने सुपर PM की तरह काम किया...', जानिए क्या थी NAC, जिसे मनमोहन सरकार के ऊपर बैठाया गया था !

'बुलडोज़र बर्दाश्त नहीं करेंगे, मार देंगे..', ज्ञानवापी पर मौलाना तौकीर रजा का भड़काऊ बयान, हल्द्वानी के बाद बरेली में तनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -