MP के 55वें जिलें से लेकर श्री हनुमान लोक तक... कमलनाथ के गढ़ में CM शिवराज ने किए ये बड़े ऐलान
MP के 55वें जिलें से लेकर श्री हनुमान लोक तक... कमलनाथ के गढ़ में CM शिवराज ने किए ये बड़े ऐलान
Share:

छिंदवाड़ा: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में दौरा कर चुनावी हलचल तेज कर दी है। मुख्यमंत्री शिवराज ने जनता को साधने पांढुर्णा को राज्य का 55वां जिला बनाने के साथ कई बड़ी घोषणाएं की है। मुख्यमंत्री शिवराज ने ऐलान किया है कि पांढुर्णा राज्य का 55वां जिला बनेगा। नवीन जिले में पांढुर्णा, सौंसर तहसील एवं नांदनवाड़ी उप तहसील को मिलाया जाएगा। आगे मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि श्री महाकाल लोक की तर्ज पर जामसांवली हनुमान मंदिर में “श्री हनुमान लोक” का निर्माण किया जाएगा। तकरीबन 26.50 एकड़ क्षेत्र में प्रथम चरण में 35 करोड़ रुपये से अधिक लागत से “श्री हनुमान लोक” के निर्माण का कार्य आरंभ होगा।वही उन्होंने छिंदवाड़ा में एक और महाविद्यालय की स्थापना तथा बेहतरीन ऑडिटोरियम के निर्माण का ऐलान किया। 

उन्होंने कहा कि सरकार छिंदवाड़ा के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि छिंदवाड़ा में विकास की गंगा बह रही है। जामसांवली में श्री हनुमान लोक परियोजना का भूमि-पूजन किया गया है। जिले के 7 विकास खण्डों के 711 ग्रामों में जल-प्रदाय के लिए 848 करोड़ 29 लाख रुपए की लागत से बनने वाली माचागोरा समूह जल-प्रदाय योजना समेत 1178 करोड़ 54 लाख रुपए राशि के 35 नवीन विकास कार्यों का भूमि-पूजन तथा 258 करोड़ 75 लाख रुपए लागत के 30 कार्यों का लोकार्पण हुआ है। वही छिंदवाड़ा में राज्य स्तरीय रोजगार दिवस तथा महिला सम्मेलन में 8 लाख 34 हजार लोगों को 5 हजार करोड़ से अधिक राशि के ऋण वितरण की शुरूआत भी की।

छिंदवाड़ा में होगा श्री हनुमान लोक का निर्माण, ऐसा होगा प्रवेश द्वार:-
* श्री महाकाल लोक की तर्ज पर जामसांवली हनुमान मंदिर में “श्री हनुमान लोक” का निर्माण किया जाएगा। तकरीबन 26.50 एकड़ क्षेत्र में प्रथम चरण में 35 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत से “श्री हनुमान लोक” के निर्माण का कार्य आरंभ होगा।
* छिंदवाड़ा में बन रहे “श्री हनुमान लोक” में प्रथम चरण में मराठवाड़ा वास्तु-कला से प्रेरित भव्य प्रवेश द्वार से भगवान के विराट स्वरूप की छवि नजर आएंगी। मुख्य प्रवेश द्वार से प्रथम प्रांगण तक 500 मीटर लंबा चिरंजीवी पथ बनेगा।
* पथ और प्रथम प्रांगण के 90 हजार वर्गफुट क्षेत्र में कलाकृतियों से अंजनी पुत्र हनुमान जी के बाल स्वरूप का मनोहारी चित्रण होगा। तकरीबन 62 हजार वर्गफुट क्षेत्र में प्रतिमाओं और कलाकृतियों के जरिए भक्त – शिरोमणि हनुमान जी के भक्ति स्वरूप का चित्रण होगा।
* रामलीला एवं अन्य धार्मिक आयोजनों के लिए जलाशय के तट पर 12 हजार वर्गफुट क्षेत्र में मुक्ताकाशी मंच बनेगा, संजीवनी बूटी लाने वाले भगवान के संकटमोचक स्वरूप से प्रेरणा लेकर परिसर में आयुर्वेदिक चिकित्सालय बनाया जाएगा।
* श्री हनुमान लोक के समीप बहने वाली नदी तट के सौंदर्यीकरण एवं लैंडस्केपिंग के जरिए भक्तों के बैठने आदि का इंतजाम किया जाएगा। कम्युनिटी सेंटर, जन सुविधाएँ, ट्रस्ट ऑफिस, प्रशासनिक कार्यालय एवं कंट्रोल रूम आदि 37 हजार वर्गफुट में निर्मित किए जाएंगे।
* प्रसाद-पूजन सामग्री और भोजन आदि की व्यवस्था के लिए 120 दुकान एवं फूड कोर्ट बनेंगे। तकरीबन 400 चार पहिया एवं 400 दो पहिया वाहन क्षमता की डेढ़ लाख वर्गफुट क्षेत्र में पार्किंग विकसित की जाएगी।
* द्वितीय चरण में रामटेकरी पर्वत की परिक्रमा के लिए संजीवनी पथ का विकास, अष्टसिद्धि केंद्र एवं संस्कृत विद्यालय, योगशाला प्रवचन हॉल एवं ओपन एयर थियेटर, जाम नदी पर घाट निर्माण, वॉटर फ्रंट पाथ वे एवं सिटिंग एरिया, भक्त निवास, भोजनालय तथा गौ-शाला का निर्माण होगा।

कैसी दिखती है चंद्रमा की सतह ? चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर से सामने आया पहला Video

सीएम सोरेन पर ऐसा क्या कह गए बाबूलाल मरांडी ? JMM नेता सोनू तिर्की ने दर्ज करा दी FIR

आज कारगिल में भाषण देंगे राहुल गांधी, लेकिन पहले जान लें कि 'कारगिल युद्ध के शहीदों' पर क्या था कांग्रेस का रवैया ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -