बिहार में CM नीतीश कुमार ने किया ई-संजीवनी का उद्घाटन
बिहार में CM नीतीश कुमार ने किया ई-संजीवनी का उद्घाटन
Share:

पटना: CM नीतीश कुमार ने आज यानी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश में ई-संजीवनी टेलीमिडिसिन सेवा का उद्घाटन किया है। जी दरअसल प्रदेश में 1723 सेंटर पर मरीजों को इसकी सुविधा मिलने के बारे में कहा गया है। कहा जा रहा है इसके बाद मार्च के अंत तक 3 हजार स्वास्थ्य केंद्रों तक ई-संजीवनी की व्यवस्था हो जाएगी। वहीं सप्ताह में तीन दिन सुबह 9 बजे से 2 बजे तक मरीजों को ऑनलाइन परामर्श दिया जाएगा। आपको बता दें ई-संजीवनी के जरिए ग्रामीण इलाकों के मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएगी। ऐसा होने से लोगों के पैसे और समय की बचत होगी और उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

अब सीएम ने वंडर एप की भी शुरुआत कर दी है। कहा जा रहा है प्रथम चरण में कुछ जिलों को लिया गया है। इस जिले के बाद इसका विस्तार किया जाएगा। कहा जा रहा है इसके जरिए एंबुलेंस की ट्रैकिंग की जाएगी। वहीं परिजन भी अपने मरीज की एंबुलेंस के साथ ट्रैकिंग कर सकते हैं। कहा जा रहा है इस एप्लीकेशन से अधिकारी एम्बुलेंस की रियल टाइम ट्रैकिंग कर सकेंगे। अब 102 एंबुलेंस आसानी से हर किसी के लिए सुलभ हो पाएगी।

इसी के साथ लाइव लोकेशन ट्रेस करने के लिए इन्हें मोबाइल एप से जोड़ा जा रहा है। इसके माध्यम से साड़ी जानकारी कंट्रोल रूम के साथ ही एंबुलेंस के लिए कॉल करने वालों को मिलती रहेगी। इस दौरान जैसे ही कोई मरीज या परिजन 102 एंबुलेंस के लिए कॉल करेगा, संबंधित के पास मैसेज चला जाएगा। कहा जा रहा है इसमें चालक, टेक्नीशियन के मोबाइल नंबर, एंबुलेंस के नंबर लिंक होंगे और इस लिंक को खोलने पर एंबुलेंस की लाइव लोकेशन मिलती रहेगी।

कई समय से आर्थिक तंगी से गुजर रही है कांग्रेस, पार्टी चलाने के लिए कर रही फंड की मांग

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दी देशवासियों को बधाई

मिड-एयर में यूनाइटेड एयरलाइंस के विमान के इंजन में लगी आग, भारी मात्रा में गिरा मलबा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -